दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी की पूजा, सुख-समृद्धि की प्रार्थना

देवी मंदिर भक्तों से हो रहे गुलजारमंदिरों में बह रही आस्था की बयार

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 06:04 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 06:04 AM (IST)
दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी की पूजा, सुख-समृद्धि की प्रार्थना
दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी की पूजा, सुख-समृद्धि की प्रार्थना

संवाद सहयोगी, मथुरा : चैत्र नवरात्र के दूसरे दिन ब्रह्मचारिणी माता की पूजा-अर्चना की गई। मैया से सुख-समृद्धि की प्रार्थना की गई। मंदिरों में माता की जय-जयकार होती रही। शाम को मां के श्रृंगार के दर्शन भक्तों ने किए।

सुबह से ही श्रद्धालु मंदिरों में पूजा-अर्चना के लिए पहुंचने लगे। भक्तों ने सुबह पूजन किया और शाम को मैया के श्रंगार के दर्शन किए। कैंटवाली काली मंदिर, मां बगुलामुखी, चामुंडा मंदिर, कंकाली देवी मंदिर, महाविद्या देवी मंदिर श्रद्धालुओं से गुलजार रहे।

भक्त देवी मंदिरों में मां की जय-जयकार करते रहे। भक्ति में सराबोर श्रद्धालु मैया से कोरोना से मुक्ति के लिए प्रार्थना कर रहे हैं। कोरोना संक्रमण के कारण भक्तों से मास्क लगाकर आने का भी आह्वान किया है। भजन-कीर्तनों में भक्त मां का गुणगान कर रहे हैं। घर-घर मां के दरबार सजाए गए हैं। बाजार भी मां की भक्ति के रंग में रंग चुके हैं। चुनरी, मां के श्रृंगार के सामान की खरीददारी भक्त कर रहे हैं। भगवान श्रीकृष्ण की नगरी में मां की जय-जयकार हो रही है। मंदिरों में घंटे-घड़ियाल की ध्वनि आस्था से ओतप्रोत कर रही है। श्रीजी महाराज ट्रस्ट कमेटी द्वारा राष्ट्र कल्याण के लिए ब्रह्मचारिणी रूप में श्रीयंत्रराज का पंचामृत महाभिषेक किया। सुख-समृद्धि और कोरोना से मुक्ति के लिए प्रार्थना की गई। श्रीजी पीठाधीश्वर भोला बाबा महाराज ने कहा कि श्री विद्या की साधना से मोक्ष प्राप्त होता है। बनवारीबाबा महाराज, अरविद चतुर्वेदी, दीपू बाबा, अनंत बाबा, वेदांत बाबा, सिद्धार्थ बाबा, पुरू बाबा, अजय चतुर्वेदी, अवधेश पाठक, महेश चतुर्वेदी, गणेश प्रसाद, आचार्य जगदीश, दिनेश कृष्णाचार्य, सुधीर कुमार, आरती, मोहिनी शर्मा, श्याम सुंदर शर्मा मौजूद रहे।

माता को लगाया छप्पन भोग

मथुरा : मंडी रामदास स्थित पाठक गली में मां कैला देवी का 107 वां वार्षिक उत्सव मनाया। माता को छप्पन भोग लगाए गए। फूल बंगला सजाया गया।

पंडित कन्हैया लाल शर्मा ने पंचामृत अभिषेक कराया। 51 कन्या- लांगुरा का पूजन कर वस्त्र वितरित किए गए। सर्वोदय की ब्राह्मण विकास संस्थान के अध्यक्ष सोहन लाल शर्मा द्वारा दीप प्रज्वलित किया। कोरोना गाइडलाइन के कारण जागरण स्थगित कर दिया। नारायण प्रसाद शर्मा, पंकज शर्मा, आशीष शर्मा, कुलदीप शर्मा, दाऊदयाल शर्मा, महेंद्र आचार्य मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी