50 करोड़ से होंगे पेयजल, सीवर, रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम के कार्य

नगर निगम की बैठक में अवस्थापना निधि के कार्यों पर मंथन 92 स्थानों पर बनेंगे रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम सफाई को खरीदेंगे उपकरण

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:37 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:37 AM (IST)
50 करोड़ से होंगे पेयजल, सीवर, 
रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम के कार्य
50 करोड़ से होंगे पेयजल, सीवर, रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम के कार्य

संवाद सहयोगी, मथुरा : नगरीय क्षेत्र में मूलभूत सुविधा मुहैया कराने के लिए अवस्थापना निधि के अंतर्गत करीब 50 करोड़ की लागत से रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम, पेयजल, सीवर, सफाई, सड़क निर्माण कार्य कराए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में श्मशान स्थलों का निर्माण कराया जाएगा। इलेक्ट्रिक बसों के संचालन के लिए रख-रखाव डिपो बनाने को पौने दो करोड़ रुपये कार्यदायी संस्था को दिए जाएंगे। यह निर्णय नगर निगम कार्यालय में हुई बैठक में लिया गया है।

शुक्रवार को नगर निगम कार्यालय में महापौर डा. मुकेश आर्य बंधु की अध्यक्षता में हुई बैठक में 15वें वित्त आयोग से प्राप्त धनराशि, 14वें वित्त आयोग से बची धनराशि से विभिन्न कार्य कराने को मंथन किया गया। नगर आयुक्त अनुनय झा ने बताया कि 18 करोड़, पचास लाख से भू-जल स्तर में वृद्धि को लेकर सभी पार्क और नगर निगम के जोनल कार्यालय, विद्यालयों आदि स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम की स्थापना की जाएगी। सभी प्याऊ के निकट बड़ा सोक पिट बनाया जाएगा, ताकि जल पुन: भूमि में समाहित हो सके। 92 स्थानों पर वाटर हार्वेस्टिग सिस्टम बनाए जाएंगे। अमृत योजना के अंतर्गत जल निगम द्वारा पेयजल आपूर्ति व सीवर लाइन से संबंधित कार्यों के लिए भी धनराशि निर्गत की जाएगी। चार करोड़ रुपये से सफाई व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए जेसीबी मशीन, हाइड्रा, डंपर, ट्रैक्टर, ट्राली, पोकलेन मशीन, हाथ ढकेल आदि सामान क्रय किया जाना है। बैठक में निर्णय लिया गया कि औरंगाबाद, ईसापुर, बाद, महोली, गिरधरपुरा, अड़ूकी, बांकलपुर में श्मशान स्थलों का निर्माण कराया जाएगा। 18 करोड़ की लागत से नगर में पेयजल, सीवर लाइन बिछाने, नाली निर्माण, सड़क खड़ंजा निर्माण कार्य, पार्क आदि के कार्य होंगे। विकास प्राधिकरण के सचिव राजेश कुमार सिंह, प्रभारी अधिकारी स्थानीय निकाय डिप्टी कलेक्टर सुरेंद्र यादव के अलावा नगर निगम के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी