वैक्सीन के रखरखाव का कोल्ड चेन हैंडलर्स को दिया प्रशिक्षण

प्रशिक्षण के दौरान कोल्ड चेन हैंडलर्स को वैक्सीन का तापमान संतुलित बनाए रखने के साथ ही उन्हें संबंधित स्थानों पर पहुंचाने तक बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 06:12 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 06:12 AM (IST)
वैक्सीन के रखरखाव का कोल्ड  चेन हैंडलर्स को दिया प्रशिक्षण
वैक्सीन के रखरखाव का कोल्ड चेन हैंडलर्स को दिया प्रशिक्षण

जागरण संवाददाता, मथुरा: गुरुवार को कृष्णापुरी चौराहा स्थित होटल माधव मुस्कान में कोल्ड चेन हैंडलर्स को जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया गया, जिसका शुभारंभ सीएमओ डा. संजीव यादव ने किया।

प्रशिक्षण के दौरान कोल्ड चेन हैंडलर्स को वैक्सीन का तापमान संतुलित बनाए रखने के साथ ही उन्हें संबंधित स्थानों पर पहुंचाने तक बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तार से बताया। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव गुप्ता ने प्रशिक्षण के दौरान कोल्ड चेन हैंडलर्स को बताया कि उन्हें वैक्सीन के रखरखाव के साथ ही रिपोर्ट बनाते समय भी ध्यान रखना है। किसी भी तरह की कोई गलती नहीं होनी चाहिए। जिला सर्विलांस आफीसर डा. संदीप ठक्कर ने कहा कि जिले में सभी ब्लाक और जिला स्तर पर तैनात कोल्ड चेन हैंडलर्स को दो दिवसीय प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि सरकार की मंशा है कि वैक्सीन को लेकर किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। क्योंकि वैक्सीन का निर्धारित तापमान होता है। उससे बाहर रखने पर वैक्सीन खराब हो जाती है। कितने समय में वैक्सीन को वातावरण में रखना है। उस दौरान किन सावधानियों को ध्यान देना है। इसको लेकर प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यूनिसेफ यूनिट मथुरा से मानवेंद्र सिंह ने बताया कि सुबह दस बजे से शुरू हुआ प्रशिक्षण शाम चार बजे तक चलेगा। ठीक इसी तरह शुक्रवार को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी