दो सप्ताह, 13 गांव, 258 डेंगू मरीज

फरह के हथियावली में दूसरे दिन फिर एक बची की मौत लखनऊ और दिल्ली की टीम ने अस्पतालों का किया निरीक्षण

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 05:31 AM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 05:31 AM (IST)
दो सप्ताह, 13 गांव, 258 डेंगू मरीज
दो सप्ताह, 13 गांव, 258 डेंगू मरीज

जागरण संवाददाता, मथुरा: बुखार ने जिले में कोहराम मचा रखा है। बीते दो सप्ताह में जिले के 13 गांव में 258 डेंगू मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। सबसे अधिक फरह क्षेत्र डेंगू, मलेरिया और बुखार से प्रभावित है। यहां लगातार बच्चों की मौत हो रही हैं। मंगलवार को भी आठ वर्ष की एक बच्ची की मौत हो गई। इसके साथ ही अब तक जिले में बुखार से 21 लोगों की मौत हो गई। हालांकि स्वास्थ्य विभाग के रिकार्ड में बुखार से मरने वालों की संख्या अभी 14 है।

फरह विकास खंड क्षेत्र के गांव हथियावली में लगातार दूसरे दिन आठ वर्ष की सोनिया की मौत हो गई है। सोमवार को सोनिया की बड़ी बहन शबनम की मौत हो गई थी। तीसरी बहन खुशबू की तबीयत भी ठीक नहीं है। हथियावली में भी अफरा-तफरी का माहौल है। इसकी जानकारी होने के साथ स्वास्थ्य विभाग ने एंबुलेंस भेजी और खुशबू को सीएचसी पर भर्ती कराया। उधर, गांव में युद्ध स्तर पर सफाई शुरू कराई गई है। बावजूद इसके जिले में तेजी से डेंगू के मरीज मिल रहे हैं। पिछले दो सप्ताह में जिले के 13 गांव में बुखार के मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ गई है। - अब जिला अस्पताल में भी होगा एलाइजा टेस्ट :

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि अभी तक डेंगू की जांच के लिए हम सैंपल आगरा भेज रहे थे, लेकिन अब जिला अस्पताल में ही डेंगू की जांच हो सकेगी। अभी तक जिला अस्पताल में कार्ड टेस्ट होता था, लेकिन अब एलाइजा टेस्ट भी हो सकेगा। एलाइजा टेस्ट के लिए ही सैंपल आगरा भेजे जाते थे।

- हथियावली में लगातार दूसरे दिन बच्ची की बुखार से मौत हुई है। अब तक जिले में कुल 14 मौत हो चुकी हैं। बाकी मौत के बारे में जानकारी की जा रही है कि उनकी मौत का क्या कारण रहा है। लखनऊ से आई टीम ने अस्पतालों में भर्ती मरीजों से बातचीत की है। जहां बुखार के मरीज मिल रहे हैं, वहां शिविर लगाकर ग्रामीणों को दवा उपलब्ध कराई जा रही है।

डा. रचना गुप्ता, सीएमओ डीएम पहुंचे स्वर्ण जयंती अस्पताल, जाना मरीजों का हाल

मथुरा: मंगलवार को डीएम नवनीत सिंह चहल ने स्वर्ण जयंती अस्पताल का निरीक्षण किया। यहां मरीजों को दी जा रही स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी की। डीएम ने पैथोलाजी कक्ष में जाकर कोविड व डेंगू की जांच के बारे में जानकारी ली। अस्पताल के निरीक्षण के दौरान डीएम ने सीएमओ को निर्देश दिया और कहा कि कोविड-19 व डेंगू जांच पर विशेष ध्यान दिया जाए।

chat bot
आपका साथी