भीषण गर्मी ने किया हाल बेहाल, मानसून का इंतजार

दोपहर में चल रही गर्म हवाओं के कारण घरों में कैद हुए लोगअनलाक होने के बाद भी सड़कों पर छाया सन्नाटा

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 06:33 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 06:33 AM (IST)
भीषण गर्मी ने किया हाल बेहाल, मानसून का इंतजार
भीषण गर्मी ने किया हाल बेहाल, मानसून का इंतजार

जागरण संवाददाता, मथुरा: जून में गर्मी के तेवर सातवें आसमान पर हैं। उमस भरी गर्मी और चिलचिलाती धूप की वजह से आम आदमी परेशान हैं। लगातार बढ़ रहे तापमान की वजह से हर एक व्यक्ति मानसून का इंतजार कर रहा है। रही-बची कसर बिजली पूरी कर रही है। शहर हो या फिर गांव। सभी जगह अघोषित कटौती और ट्रिपिग की समस्या जारी है।

शुक्रवार सुबह तो आसमान में बादल छाए रहे। काफी देर तक सूर्यदेव और बादलों के बीच लुकाछिपी चलती रही। लेकिन अंत में सूर्यदेव ने अपने तेज के सामने बादल बहुत देर तक डट नहीं पाए। तेज धूप और उमस ने पसीने छुड़ा दिए। दिनभर गर्म हवा चलने की वजह से आम आदमी परेशान रहा। अनलाक होने के बावजूद सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ दिखाई दिया। अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेंटीग्रेड तथा न्यूनतम तापमान 25 डिग्री दर्ज किया गया। - ग्राहक गायब, नहीं हो रही बिक्री : शहर के बाजारों में भी इन दिनों ग्राहक दिखाई नहीं दे रहे हैं। सुबह दस बजे के बाद बाजार खुलता है और उसी समय से तेज धूप का असर दिखाई देने लगता है। शाम को करीब साढ़े पांच बजे तक सूर्यदेव की तपिश रहती है। बाजारों में भी उम्मीद के मुताबिक ग्राहक दिखाई नहीं दे रहे हैं। जबकि शनिवार और रविवार को साप्ताहिक बंदी घोषित है। करीब 60 घंटे के बाद अब सोमवार को बाजार खुलेगा। फिर भी शुक्रवार को होली गेट, धौली प्याऊ, कृष्णा नगर, लक्ष्मी नगर, महोली रोड आदि बाजारों में खरीदारों की संख्या कम दिखाई दी। दुकानदार भी आपस में ही बातचीत करते हुए देखे गए।

- धूप और लू से करें बचाव :

तेज धूप और लू से हीट स्ट्रोक, फूड प्वाइजनिग, त्वचा के जलने सहित कई तरह की बीमारी हो जाती हैं। इसलिए इन दिनों की धूप से बचना बेहद जरूरी है। जिला अस्पताल के सीएमएस डा. मुकुंद बंसल का कहना है कि अगर आप बहुत जरूरी काम से धूप में निकल भी रहे हैं तो पानी साथ में रखिए। बाजार का कुछ भी खाने से बचिए। कोशिश कीजिए कि शरीर को पूरी तरह से ढक कर निकलें। उन्होंने कहा कि अगर आप धूप में से घर पहुंचे हो तो तत्काल फ्रीज का पानी पीने से बचें।

chat bot
आपका साथी