कंजौली घाट पर खनन टीम को घेरा, पुलिस पर हमला

बलदेव और फरह पुलिस ने सुरक्षित निकाली लखनऊ की टीम ट्रैक्टर-ट्राली छुड़ाने की कोशिश

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 Dec 2020 06:33 AM (IST) Updated:Tue, 22 Dec 2020 06:33 AM (IST)
कंजौली घाट पर खनन टीम को घेरा, पुलिस पर हमला
कंजौली घाट पर खनन टीम को घेरा, पुलिस पर हमला

जागरण संवाददाता,मथुरा: यमुना के कंजौली घाट पर खनन रोकने गई लखनऊ की टीम पर माफिया और उसके गुर्गो ने हमला कर दिया। फरह और बलदेव थाने से पुलिस पहुंचने पर हमलावर भाग गए। खनन स्थल से जब्त एक ट्रैक्टर और दो ट्रालियों को ला रही पुलिस टीम को रास्ते में रोककर माफिया ने फिर हमला कर दिया। हालांकि पुलिस के अफसर इससे इन्कार कर रहे हैं।

यमुना के कंजौली घाट पर बालू के अवैध खनन की शिकायत मिलने पर शासन ने खनिकर्म भूतत्व विभाग गाजियाबाद के क्षेत्रीय अधिकारी राघवेंद्र सिंह सक्सेना की अगुवाई में टीम का गठन कर कार्रवाई के निर्देश दिए थे। सोमवार की भोर सहायक भू-वैज्ञानिक खनिकर्म भूतत्व विभाग लखनऊ आरपी सिंह, हवलदार यादव, खनन निरीक्षक उन्नाव अमित रंजन और मथुरा के खनन निरीक्षक जितेंद्र शुक्ला कंजौली घाट पहुंचे। यहां एक दर्जन से अधिक ट्रैक्टर-ट्राली में बालू भरी जा रही थी। टीम को देखकर ट्रैक्टर चालकों में भगदड़ मच गई। ट्रैक्टर और ट्रालियों को लेकर चालक यमुना के पानी में होकर आगरा की ओर भागने लगे। पीछा कर रहे अधिकारियों की गाड़ी भी पानी में फंस गई। गाड़ियों के फंसते ही खनन माफिया और उसके गुर्गे हावी हो गए। खनन निरीक्षक जितेंद्र शुक्ला ने थाना फरह और बलदेव पुलिस को सूचना देकर बुला लिया। पुलिस के पहुंचने पर माफिया एक ट्रैक्टर और दो ट्राली छोड़कर भाग गए। दो ट्रैक्टर यमुना के पानी में फंस गए। फरह पुलिस घाट से ट्रैक्टर ट्राली को लेकर थाने आ रही थी। रैपुराजाट गांव के हाट चौराहे पर खनन माफिया ने ट्रैक्टर ट्राली को पुलिस के कब्जे से छुड़ाने की कोशिश करते हुए रोक लिया। पुलिसकर्मियों और माफिया के गुर्गों के बीच कहासुनी के बाद पथराव हो गया। एक सिपाही पर कुल्हाड़ी से भी हमला किया गया, लेकिन वह बच गया। सिपाही के पैर के हल्की चोट आई है। कुछ ग्रामीणों के पुलिस के पक्ष में उतरने और पीछे आ रही पुलिस टीम के हथियार तान लेने से माफिया और उसके गुर्गे भाग गए।इसके बाद पुलिस जेसीबी लेकर कंजौली घाट पहुंची और खनन अधिकारियों के वाहनों को निकाला। बाद में पानी में फंसे दो ट्रैक्टर को भी फरह पुलिस निकाल कर ले आई। सीओ रिफाइनरी अभिषेक तिवारी ने बताया कि पुलिस पर हमले की जानकारी नहीं है।

पहले भी की गई पुलिसकर्मियों की पिटाई

कंजौली घाट पर बालू का अवैध खनन कर रहे माफिया ने पुलिस पर यह कोई पहली बार हमला नहीं किया है। इससे पहले भी पुलिस पर माफिया ने हमला किया है। 16 अगस्त 2020 में रैपुराजाट के अंडर पुल के नीचे बालू खनन कर ले जा रहे माफिया को टोक दिए जाने पर चेतक मोबाइल पर तैनात सिपाही विशाल और रविद्र के ऊपर हमला किया था। पुलिसकर्मियों के साथ मारपीट की गई। घायल सिपाही रविद्र कुमार ने खनन माफिया के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई थी।

chat bot
आपका साथी