चार घंटे में 22 मई तक के स्लाट हुए बुक

युवाओं में उत्साह देख स्वास्थ्य अधिकारियों ने बढ़ाए 19 केंद्र लक्ष्य में की गई बढ़ोतरी अब प्रतिदिन 2650 युवा लगवा सकेंगे टीका

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:40 AM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 05:40 AM (IST)
चार घंटे में 22 मई तक के स्लाट हुए बुक
चार घंटे में 22 मई तक के स्लाट हुए बुक

जागरण संवाददाता, मथुरा: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में वैक्सीन की मांग बढ़ गई है। युवा भी उत्साह से टीका लगवाने केंद्रों पर पहुंच रहे हैं। सोमवार से शुरू होने वाले टीकाकरण के लिए चार घंटे में ही 22 मई (शनिवार) तक के स्लाट बुक हो गए हैं। दोपहर के बाद जिसने भी अपना पंजीकरण कराना चाहा। उसे जिले में किसी भी केंद्र पर स्लाट खाली नहीं मिला। जिसकी वजह से सैकड़ों युवा खुद को ठगा सा महसूस कर रहे हैं।

देश में एक मई से 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके युवाओं को टीका लगाने का अभियान शुरू किया गया। जबकि जिले में 10 मई को युवाओं को टीका लगाया गया। टीका लगवाने के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण अनिवार्य है। जिसके तहत टीका लगने से पहले संबंधित स्वास्थ्य केंद्र का स्लाट बुक होता है, उसके बाद टीका लगता है। जबकि स्थिति यह है कि सीएमओ कार्यालय से पंजीकरण रविवार सुबह 10 बजे खोला गया। दोपहर दो बजे तक सभी केंद्रों के 22 मई तक स्लाट बुक हो गए। जबकि इस बार स्वास्थ्य विभाग ने युवाओं के उत्साह को ध्यान में रखते हुए 14 से बढ़ाकर 19 केंद्रों पर टीका लगाए जाने की व्यवस्था की है। इतना ही नहीं अभी तक 2300 टीका प्रतिदिन का लक्ष्य था। इसमें भी अब बढ़ोतरी कर 2650 टीका प्रतिदिन लगाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

- इन केंद्रों पर युवाओं के लगेगा टीका :

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि जिले में पांच नए केंद्र बनाए गए हैं, उनमें शास्त्री नगर के आयुर्वेदिक चिकित्सालय, रेलवे हास्पिटल, सीएचसी फरह और बलदेव तथा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बाद शामिल है। इसके अलावा जिला महिला अस्पताल, हैजा हास्पिटल, सुखदेव नगर, लक्ष्मी नगर, झींगुरपुरा, छाता, मांट, वृंदावन, कोसीकलां, गोवर्धन, राया, सुरीर और बरसाना में पहले से ही युवाओं को टीका लगाया जा रहा है। जिनको लगवाना है टीका, वही कराएं पंजीकरण

सुरीर: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौहझील के प्रभारी डा. अनुज कुमार ने युवाओं से अपील करते हुए कहा है कि जिनको टीका लगवाना है। वहीं अपना पंजीकरण कराएं। जिनको टीका नहीं लगवाना। वह स्लाट बुक करके दूसरों के रास्ते बंद न करें। क्योंकि अभी पिछले एक सप्ताह में देखने को मिला है कि सैकड़ों युवाओं ने अपना पंजीकरण तो कराया, लेकिन वह संबंधित स्वास्थ्य केंद्र पर टीका लगवाने नहीं पहुंचे। अगर अनुपात में बात की जाए तो 20 फीसद युवाओं ने पंजीकरण कराकर टीका नहीं लगवाया है। जबकि 18 से 44 वर्ष के हजारों लोग टीका लगवाने को व्याकुल हैं। 20 केंद्रों पर लगेगा 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका :

मथुरा: स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 19 केंद्रों पर युवाओं को टीका लगाया जाएगा, जबकि 20 केंद्रों पर 45 वर्ष की आयु पूरी कर चुके लोगों को भी टीका लगाया जाएगा। इसके लिए सभी को पहले से पंजीकरण कराना होगा। जिला अस्पताल समेत सभी सीएचसी पर 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी