बढ़ा लिए संसाधन, तैयारी कर ली पूरी

जागरण संवाददाता मथुरा कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियो

By JagranEdited By: Publish:Tue, 03 Aug 2021 05:23 AM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 05:23 AM (IST)
बढ़ा लिए संसाधन, तैयारी कर ली पूरी
बढ़ा लिए संसाधन, तैयारी कर ली पूरी

जागरण संवाददाता, मथुरा: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को लेकर स्वास्थ्य विभाग अपनी तैयारियों में जुटा है। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की तरह तीसरी लहर संकट पैदा न कर दे, इसके लिए आक्सीजन प्लांट से लेकर बेड तक की व्यवस्था की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि मरीजों को वेंटीलेटर और आक्सीजन की कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। जिला अस्पताल से लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तक संसाधन बढ़ा लिए गए हैं। पीडियाट्रिक्स इंटेसिव केयर यूनिट (पीकू) तक सीएचसी पर तैयार कर ली गई हैं। उधर, प्राइवेट हास्पिटलों ने भी अपने यहां व्यवस्थाओं को चाक- चौबंद कर लिया है।

कोरोना संक्रमण की संभावित तीसरी लहर में आक्सीजन, बेड और दवाओं की किल्लत न रहे। इस पर स्वास्थ्य विभाग का पूरा फोकस है। जिले में पांच प्लांट स्वास्थ्य विभाग की ओर से अपने अस्पतालों में लगाए जाने का काम तेजी से कराया जा रहा है। इन प्लांट से करीब तीन हजार लीटर प्रति मिनट की दर से आक्सीजन तैयार की जाएगी। इसके अलावा जिला महिला अस्पताल में सांसद निधि से एक पीकू वार्ड तैयार कराया जा रहा है। बिजली आए या न आए। मरीजों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए नए जेनरेटर भी खरीदे जा रहे हैं। एक-एक जेनरेटर की कीमत 12 लाख तक बताई जा रही है। इस तरह से पहले चरण में पांच जेनरेटर खरीदे जाने की तैयारी चल रही है। मरीज को बेड पर ही आक्सीजन की सुविधा मुहैया मिले, इसके लिए पाइप लाइन बिछाने का काम तेजी से किया जा रहा है। जिला अस्पताल और वृंदावन के सौ शैया हास्पिटल में पाइप लाइन बिछ चुकी है। इसके अलावा निजी हास्पिटलों में भी आक्सीजन प्लांट, कोविड वार्ड आदि की अलग से व्यवस्था की गई है। कोविड को ध्यान में रखते हुए निजी हास्पिटल संचालक अलग से 100 बेड का वार्ड तैयार कर रहे हैं। - वर्जन -

तीसरी लहर को रोकने के लिए पहले तो युद्धस्तर पर टीकाकरण कराया जा रहा है। बावजूद इसके तीसरी लहर आती भी है तो हमारे पास आक्सीजन और बेड की पूर्व की तुलना में कई गुना अधिक व्यवस्थाएं हो चुकी हैं। गांव के मरीजों को इलाज के लिए शहर तक नहीं आना होगा। सीएचसी पर ही मरीजों को इलाज मिले। इसके लिए इंतजाम किए जा रहे हैं।

डा. रचना गुप्ता, सीएमओ

chat bot
आपका साथी