प्रबंधक व प्रधानाचार्य के नाम दर्ज होगी रिपोर्ट, होगी वसूली

निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में हुए छात्रवृत्ति घोटाला का मामला अभ्

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 03:25 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 03:25 AM (IST)
प्रबंधक व प्रधानाचार्य के नाम  दर्ज होगी रिपोर्ट, होगी वसूली
प्रबंधक व प्रधानाचार्य के नाम दर्ज होगी रिपोर्ट, होगी वसूली

जासं, मथुरा: निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आइटीआइ) में हुए छात्रवृत्ति घोटाला का मामला अभी शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। रोज एक नई बात सामने आ रही है। अभी तक घोटाला करने वाले संस्थानों के नाम रिपोर्ट दर्ज हुई थी, लेकिन इसे लेकर शासन संतुष्ट नहीं है। उच्चाधिकारियों ने साफ कर दिया है कि निजी आइटीआइ संचालक प्रधानाचार्य और प्रबंधक के नाम रिपोर्ट दर्ज कराई जाए। इतना ही नहीं इन सभी से छात्रवृत्ति में हुए घोटाले की रकम वसूली जाए।

बलदेव के विधायक पूरन प्रकाश की शिकायत के बाद सामने आए छात्रवृत्ति घोटाला की हुई प्राथमिक जांच के आधार पर 71 निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के खिलाफ एफआइआर दर्ज होनी हैं। हालांकि अभी तक 62 निजी आइटीआइ के खिलाफ ही रिपोर्ट दर्ज हुई है, लेकिन शासन ने साफ कर दिया है कि संदिग्ध माने जा रहे नौ अन्य आइटीआइ के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज कराई जाए। समाज कल्याण विभाग के अपर निदेशक रजनीश चंद्र ने जिलाधिकारी को भेजे पत्र में साफ कर दिया है कि सभी निजी आइटीआइ संचालक के प्रधानाचार्य, प्रबंधक तथा नोडल अधिकारी छात्रवृत्ति के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई जाए। क्योंकि इन सभी से ही छात्रवृत्ति घोटाले की धनराशि वसूली जाएगी। उल्लेखनीय है कि अभी तक समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों की प्राथमिक की गई जांच में छात्रवृत्ति को लेकर 23 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आ चुका है। कौन से शिक्षण संस्थान ने कितना घोटाला किया है। इसे लेकर भी शासन ने स्थिति साफ कर दी है। सिर्फ प्रशासनिक अधिकारियों को अब अपने स्तर से वसूली की कार्रवाई करनी है। - इन नौ निजी आइटीआइ पर लटकी एफआइआर की तलवार

मथुरा : समाज कल्याण विभाग के अपर निदेशक रजनीश चंद्र ने जिलाधिकारी को भेजे पत्र के अनुसार नौ निजी आइटीआइ के प्रधानाचार्य, प्रबंधक व नोडल आफिसर छात्रवृत्ति के खिलाफ भी रिपोर्ट दर्ज होनी हैं, जिनमें लार्ड कृष्णा प्राइवेट आइटीआइ, जीजी प्राइवेट आइटीआइ, एसजीएस प्राइवेट आइटीआइ, जेएस प्राइवेट आइटीआइ, राजकुमार प्राइवेट आइटीआइ, श्री प्रेम सिंह मुखिया प्राइवेट आइटीआइ, मुरलीधर प्राइवेट आइटीआइ, श्री ओपी शर्मा प्राइवेट आइटीआइ, श्री उर्मिला प्राइवेट आइटीआइ का नाम शामिल है।

chat bot
आपका साथी