रेमडेसिविर तो दूर यहां फेविफ्लू टेबलेट भी नहीं

15 दिन पूर्व ही फेविफ्लू का पूरी तरह से खत्म हो चुका है स्टाक अभी तक आक्सीजन गैस की स्थिति संतोषजनक आने वाले दिनों में पैदा हो सकता है संकट

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 05:37 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 05:37 AM (IST)
रेमडेसिविर तो दूर यहां फेविफ्लू टेबलेट भी नहीं
रेमडेसिविर तो दूर यहां फेविफ्लू टेबलेट भी नहीं

जागरण संवाददाता, मथुरा: कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने सैकड़ों ब्रजवासियों को अपनी चपेट में लिया है। एक्टिव केस की संख्या 1800 से अधिक हो गई है। अस्पतालों में बेड का अभाव हो गया है। मेडिकल स्टोर पर दवा और इंजेक्शन नहीं है। आक्सीजन गैस के भाव आसमान छू रहे है। वर्तमान हालातों में आम आदमी संक्रमित होने के बाद अपना इलाज तक नहीं करा सकता है। क्योंकि संक्रमित मरीजों के लिए रामबाण साबित होने वाला रेमडेसिविर इंजेक्शन की उपलब्धता तो दूर यहां फेविफ्लू टेबलेट तक नहीं है। पिछले 15 दिन से केमिस्ट स्टाक की मांग कर रहे हैं, लेकिन निर्माता कंपनी माल की सप्लाई तक नहीं कर पा रही हैं। इससे ब्रजवासियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कोरोना संक्रमण लगातार खतरनाक होता जा रहा है। संक्रमण की रफ्तार जिस तेजी से बढ़ रही है। उतनी ही तेजी से जिले में दवा का संकट पैदा हो रहा है। दैनिक जागरण की टीम ने शहर के मेडिकल स्टोर पर दवाओं को लेकर पड़ताल की, जिसके बाद जो हकीकत सामने आई वह कोरोना संक्रमण की तरह ही डरावना है। क्योंकि जिले में कोरोना संक्रमण में इस्तेमाल होने वाली फेविफ्लू टेबलेट की उपलब्धता नहीं है। इतना ही नहीं जब आक्सीजन गैस को लेकर सप्लायर्स से बात की गई तो उन्होंने 450 रुपये प्रति सिलिडर देने की बात कही। इतना ही नहीं सप्लायर किसी भी व्यक्ति को बिल तक नहीं दे रहे हैं। जरूरत है तो बिना बिल के सिलिडर मुहैया करा रहे हैं।

- 24 घंटे तक की है व्यवस्था-

जिले में आक्सीजन गैस का संकट होने वाला है। क्योंकि जिले के रीफिलिग प्लांट को गैस मुहैया नहीं हो पा रही है। औषधि निरीक्षक अनिल आनंद ने बताया कि सोमवार को केडी मेडिकल कालेज, केएम मेडिकल कालेज, वृंदावन के रामकृष्ण मिशन, नयति हास्पिटल के साथ सभी अस्पतालों को दस टन गैस उपलब्ध करा दी गई है। अब हमारे जिले में 24 घंटे तक लगातार आक्सीजन की जरूरत पड़े तो पर्याप्त मात्रा में है। बाकी मंगलवार को एक गाड़ी आने की भी व्यवस्था हो गई है। अभी तक जिले में संतोषजनक हालात हैं। हालांकि इसी तरह से गैस की आवश्यकता हुई तो आने वाले दिनों में संकट पैदा हो सकता है।

- फेविफ्लू टेबलेट की मैंने एजेंसी ले रखी है, बावजूद इसके कंपनी मुझे 15 दिन से टेबलेट की सप्लाई नहीं कर पा रही है। जबकि मैं रोज संपर्क में हूं।

आशीष चतुर्वेदी, केमिस्ट -रेमडेसिविर और फेविफ्लू का जिले में अभाव है। लेकिन हमारे पास विकल्प के रूप में दूसरी मेडिसिन है। ब्रजवासियों को परेशानी का सामना नहीं करने देंगे।

अमित बंसल, उपाध्यक्ष - केमिस्ट एसोसिएशन कोविड अस्पताल को ही रेमडेसिविर इंजेक्शन मुहैया कराए जाने के निर्देश हैं। आक्सीजन गैस को लेकर स्थिति संतोषजनक है। लगातार निगरानी बनाए हैं। मरीजों को परेशानी का सामना नहीं करने देंगे।

डा. रचना गुप्ता, सीएमओ

chat bot
आपका साथी