बंट रहा राशन, कोविड गाइड लाइन का कर रहे पालन

शहर से लेकर गांव तक हो रहा राशन का वितरण 15 मई के बाद श्रमिकों को बांटा जाएगा निश्शुल्क राशन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 05:03 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 05:03 AM (IST)
बंट रहा राशन, कोविड गाइड लाइन का कर रहे पालन
बंट रहा राशन, कोविड गाइड लाइन का कर रहे पालन

जागरण संवाददाता, मथुरा: कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों का असर इस बार राशन दुकानों पर भी देखने को मिल रहा है। यहां ग्रामीण एक जुट होने से बच रहे हैं। वह स्वयं दुकानदार की ओर से बनाए गए गोलों में ही खड़े हो रहे हैं। कोई भी जमघट लगाने को तैयार नहीं है। हर कोई अपना नंबर आने का इंतजार करता हुआ देखने को मिल रहा है। हालांकि सरकारी गाइड लाइन के अनुसार राशन दुकानदारों ने भी साबुन, पानी और सैनिटाइजर की व्यवस्था कर रखी है।

पांच से 14 मई तक शासन की ओर से राशन वितरण करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके बाद 15 मई से निश्शुल्क राशन वितरण किया जाएगा। इस बार कार्ड धारक भी राशन को लेकर जल्दबाजी करते हुए दिखाई नहीं दे रहे हैं। राशन दुकानदार संतोष ने बताया कि वह एक मुहल्ले के लोगों को बोलकर आता है। वहीं लोग राशन लेने आते हैं, जब एक मुहल्ले के सभी राशन ले जाते हैं। इसके बाद दूसरे मुहल्ले के लोगों को राशन के लिए कहने जाता हूं। इससे कार्ड धारकों की भीड़ भी अधिक नहीं जुटती और कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन भी होता है। साथ ही कोरोना संक्रमण को लेकर सावधानी भी बरती जा रही है।

- सभी दुकानदारों को निर्देश दिए गए हैं कि वह कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करते हुए राशन का वितरण करें। इसके लिए पूर्ति निरीक्षक भी लगातार भ्रमण कर निरीक्षण कर रहे हैं। अगर कहीं भीड़ मिलती है तो कार्ड धारकों को भी जागरूक करने का काम किया जा रहा है। जिससे राशन दुकानदार और कार्ड धारक दोनों को ही लाभ हो रहा है।

राघवेंद्र सिंह, डीएसओ केस 1

शहर के राधिका विहार फेस -1 स्थित राशन की दुकान पर कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन करते हुए राशन का वितरण हुआ। यहां सुबह से लेकर देर शाम तक कार्ड धारकों को राशन मुहैया कराया जा रहा है। यहां आधा दर्जन से अधिक कार्ड धारक अपना नंबर आने का इंतजार कर रहे थे। सभी के मास्क लगाए हुए थे। वह राशन दुकानदार से पूरी तरह से संतुष्ट थे। केस 2

तहसील मांट के गांव सुरीर में भी राशन का वितरण हुआ। यहां ग्रामीण सुबह से लेकर शाम तक आते रहे और अपना नंबर आने पर राशन प्राप्त करते हुए देखे गए। राशन डीलर ने सैनिटाइजर से लेकर पानी और साबुन का इंतजाम कर रखा है। सफेद रंग के गोल घेरा बना दिए हैं। हर एक कार्ड धारक से दुकानदार ने मास्क लगाकर आने तथा शारीरिक दूरी का पालन करने की अपील की है।

chat bot
आपका साथी