अभी राम मंदिर निर्माण में लगी है हमारी ऊर्जा -ऋतंभरा

साध्वी ने कहा बाद में संत साथ बैठकर करेंगे निर्णय

By JagranEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 06:34 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 06:34 AM (IST)
अभी राम मंदिर निर्माण में लगी है हमारी ऊर्जा -ऋतंभरा
अभी राम मंदिर निर्माण में लगी है हमारी ऊर्जा -ऋतंभरा

जागरण संवाददाता, मथुरा: बुधवार को साध्वी ऋतंभरा ने श्रीकृष्ण जन्मभूमि के मामले को लेकर कहा कि अभी हमारी ऊर्जा श्रीराम मंदिर के निर्माण में लगी है। उसी के बाद सब संत साथ बैठेंगे और कोई निर्णय लेंगे।

वृंदावन स्थित अपने वात्सल्य ग्राम में मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि इतिहास से सब परिचित हैं। जो भी बाहर से लुटेरे आक्रांता आए हैं, उनकी केवल हमारे धन पर ही ²ष्टि नहीं थी। उन्होंने हमारी आस्थाओं पर कुठाराघात किया। उन्होंने कहा कि देश में समान नागरिक संहिता देश में लागू करना बहुत जरूरी है। इस देश में संतुलन को बिगड़ने नहीं देना चाहिए। कहा कि समान नागरिकता वो यज्ञ है, जो इस भूमि पर होना ही चाहिए। अन्यथा सारी योजनाएं ध्वस्त होने वाली हैं। साध्वी ऋतंभरा ने कहा कि हमारे मार्गदर्शक मंडलों ने तय किया है कि अभी हमारी ऊर्जा राम मंदिर निर्माण में लगी हुई है। उन्होंने कहा कि राम मंदिर प्रकरण में हिदू समाज पूरी न्यायिक प्रक्रिया से गुजरा। इसलिए कि कहीं लोग यह न समझें कि हम अनाधिकार कर रहे हैं। खाली मंदिर निर्माण से राम राज्य नहीं आ जाएगा। इसके लिए हमें अपनी सोच भी बदलनी होगी।

राम जन्मभूमि का आंदोलन हमारे खंडित स्वाभिमान की पुन‌र्प्रतिष्ठा है। मंगलवार को किसान पंचायत में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने अपने भाषण में केंद्र सरकार द्वारा गोवर्धन पर्वत बेच देने की आशंका जताई थी। इस सवाल पर ऋतंभरा ने बगैर प्रियंका गांधी वाड्रा का नाम लिए कहा कि योगी आदित्यनाथ की सरकार चल रही है। मुख्यमंत्री योगी हैं, साधु तो अपना पिडदान कर देता है। बेचने वालों को लोग जानते हैं।

धर्मेंद्र प्रधान आज रखेंगे वैशिष्ट्यम दिव्यांग केंद्र की आधारशिला

वृंदावन: वात्सल्य ग्राम में दिव्यांग बालकों के लिए वैशिष्ट्यम दिव्यांग पुनर्वास केंद्र की स्थापना की जा रही है। साध्वी ऋतंभरा के सान्निध्य में पुनर्वास केंद्र का शिलान्यास गुरुवार को केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य किया जाएगा।

वात्सल्य ग्राम स्थित समविद् गुरुकुलम में बुधवार को साध्वी ऋतंभरा ने कहा, हमारा दायित्व बनता है कि हम एक-दूसरे को अपनापन दें, आत्मीयता दें ताकि किसी को यह ना लगे कि हम बेचारे हैं, असहाय हैं, किसी दूसरे की दया के पात्र हैं। इसी भाव के साथ वात्सल्य ग्राम में वैशिष्ट्यम की स्थापना हो रही है, जहां दिव्यांगों के लिए आवासीय पुनर्वास केंद्र की स्थापना होगी। वात्सल्य ग्राम के दिव्यांग पुनर्वास केंद्र में मानसिक एवं शारीरिक रूप से अक्षम बच्चों की आवासीय व्यवस्था रहेगी तथा उनको शिक्षित कर चिकित्सा व्यवस्था की जाएगी। दिव्यांगों को रोजगार योग्य प्रशिक्षण देकर के समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जाएगा। वार्ता के दौरान संजय गुप्ता, साध्वी सत्यप्रिया, मीनाक्षी अग्रवाल, शिशुपाल सिंह, आस्था भारद्वाज मौजूद रहीं।

chat bot
आपका साथी