आज छह केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन

सभी केंद्रों पर 100-100 हेल्थ वर्कर की अपडेट होगी सूचीउत्साह से भरे हैं कोरोना वर्कर नंबर आने का कर रहे इंतजार

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 06:16 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 06:16 AM (IST)
आज छह केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन
आज छह केंद्रों पर होगा वैक्सीनेशन

जागरण संवाददाता, मथुरा : इंतजार की घड़ियां खत्म हुईं, अब कोरोना वायरस से जंग को वैक्सीन भी आ गई। शनिवार को टीकाकरण शुरू होगा। इसे लेकर स्वास्थ्य कर्मियों व अन्य कोरोना वारियर्स में खासा उत्साह है। जिले के छह केंद्रों पर वैक्सीनेशन होगा।

शुक्रवार दोपहर करीब 12 बजे सीएमओ कार्यालय से वैक्सीनेशन को लेकर एक गाड़ी कड़ी सुरक्षा के बीच जिला अस्पताल के लिए रवाना हुई। इसके बाद एक-एक कर सभी छह केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन पहुंचाई गई। नोडल अधिकारी डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार, पहले पांच केंद्रों पर वैक्सीनेशन होना था, लेकिन अब एक केंद्र को बढ़ा दिया गया है। इसके तहत जिला अस्पताल, चौमुहां और गोवर्धन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा केडी मेडिकल कालेज और केएम मेडिकल कालेज पर वैक्सीनेशन होगा। यहां पहले दिन 100-100 हेल्थ वर्कर को वैक्सीनेशन होगा। इसको लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है।

इस तरह हुई कोरोना की शुरुआत

जिले में कोरोना संक्रमित मरीज की पुष्टि छह अप्रैल को हुई थी। पहला मरीज दिल्ली में हुई तब्लीगी जमात से लौटा था। नौ माह में अब तक 6770 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। 6500 से अधिक मरीज अब तक स्वस्थ हो चुके हैं। वहीं कोरोना संक्रमण की वजह से अब तक 110 मरीजों की मौत हो चुकी है।

पूरी तरह सुरक्षित है वैक्सीनेशन

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी/नोडल अधिकारी डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। किसी को घबराने की जरूरत नहीं है। अच्छी बात यह है कि कोविड वैक्सीन पूरी तरह से स्वदेशी है। वैज्ञानिकों और राष्ट्रीय स्तर पर सफल परीक्षण होने के बाद ही वैक्सीन को आम आदमी के लिए उतारा गया है। हेल्थ वर्कर ने कोरोना काल में कंधे से कंधा मिलाकर कार्य किया था। इसलिए वैक्सीनेशन का लाभ पहले उन्हीं को दिया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी