वतन की सुख-समृद्धि की अल्लाह से की दुआ

ईद-उल-अजहा की नमाज मस्जिद और घरों में की गई अदाअल्लाह को खुश करने के लिए दी गई कुर्बानी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Jul 2021 06:02 AM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 06:02 AM (IST)
वतन की सुख-समृद्धि की अल्लाह से की दुआ
वतन की सुख-समृद्धि की अल्लाह से की दुआ

जागरण टीम, मथुरा: ईद-उल-अजहा (बकरीद) बुधवार को मनाई गई। मुस्लिम समाज के लोगों ने मुल्क की सुख-समृद्धि, कोरोना मुक्ति को अल्लाह से दुआ की। नमाज के बाद अल्लाह को कुर्बानी दी गई। शहर से लेकर देहात तक कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए ईद की नमाज अदा की गई।

ईद-उल-अजहा को लेकर मुस्लिम समाज में सुबह से ही खुशियां छाई थीं। घर-घर में ईद की तैयारियां शुरू हो गईं। सुबह 8.15 पर नमाज अदा की गई। मस्जिद और घरों में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए लोगों ने नमाज अदा की। नमाज अदा करने के बाद अल्लाह को खुश करने के लिए कुर्बानी दी। लोगों ने एक-दूसरे को ईद की बधाई दी। हिदू समाज के लोगों ने भी मुस्लिम समाज के लोगों को ईद की बधाई दी। वातावरण में मोहब्बत की खुशबू फैल गई। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस भी सतर्क रही। मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में पुलिस लगातार नजर रखे रही। शाही मस्जिद ईदगाह पर नायाब इमाम साजिद उल्लाह कादरी नमाज अदा कराई। शाही मस्जिद ईदगाह कमेटी के सचिव तनवीर अहमद ने बताया कि नमाज शांतिपूर्ण तरीके से अदा की गई। सुलेमान कुरैशी, यूनिस, हमीद खान, शाहिद, लाला पहलवान मौजूद रहे।

वृंदावन : मथुरा दरवाजा स्थित शाही जामा मस्जिद पर पांच लोगों ने कुर्बानी की नमाज अदा की। कोरोनाकाल के कारण बाजारों में ईद की रौनक फीकी रही। लोगों ने फोन से ही ईद की मुबारकबाद देकर खुशियां साझा कीं। जामा मस्जिद इंतजामिया कमेटी के अध्यक्ष आजाद कुरैशी ने समाज के लोगो से कोरोना गाइडलाइन का पालन करने की अपील की। शाही जामा मस्जिद व मदीना मस्जिद पर सुरक्षा के दृष्टिगत पुलिस बल तैनात किया गया।

सौंख : बछगांव रोड स्थित ईदगाह पर नमाज अदा की गई। मौलवी जिला उल्लाह खां ने ईद की नमाज अदा कराई। एसओ मगोर्रा प्रेमपाल सिंह पुलिस बल के साथ सुरक्षा के मद्देनजर मौजूद रहे। चेयरमैन भरत सिंह कुंतल, धीरज वर्मा, सभासद भगत सिंह, जितेंद्र कुशवाह, नीरज शर्मा, सुनिया पहलवान, सद्दाम खां, आमीन, मुन्ना खां, सकील कुरैशी, नईम, आलेनवी, मुख्त्यार खां, हनीफ खां, आरिफ, इरफान ने ईद की बधाई दी।

राया : मांट रोड स्थित ईदगाह मस्जिद में इमाम हाजी कमालुद्दीन ने नमाज अदा कराई। एड. आफताब कुरैशी, नईम कुरैशी, असलम खान, साकिर खान, मेहरो जुबेन कुरैशी, कायम कुरैशी, फिरोज अली, शाहिद कुरैशी, अफजल शाह मौजूद रहे।

कराहरी : कोविड-19 गाइडलाइन का पालन करते हुए नमाज अदा की गई। हबीब हाजी, खलील हाजी, हामिद कुरैशी, मुस्ताक अहमद, चांद आदि ने नमाज अदा की।

महावन : मरकज मस्जिद, जामा मस्जिद, ऊपर कोट मस्जिद, ईंदगाह मस्जिद, कमगढ़ पाड़ा मस्जिद, बाबा गैला मस्जिद, कारब, पचावर स्थित मस्जिदों में नमाज अदा की गई। थाना प्रभारी मनोज कुमार शर्मा ने बताया कि नमाज शांतिपूर्ण अदा की गई है।

गोवर्धन में मनी अनूठी ईद

गोवर्धन: अब तो एक ऐसा बरक मेरा-तेरा ईमान हो। एक तरफ गीता हो जिसमें, एक तरफ कुरान हो। काश, ऐसी भी मुहब्बत हो अभी इस देश में। मेरा घर रखे रोजा, जब तेरे घर रमजान हो। गोवर्धन में उक्त लाइनों को चरितार्थ करता हुआ ईद का त्योहार मनाया गया। मोहम्मद नूर ने सभासद प्रतिनिधि पंकज मुखिया को गिरिराज की तस्वीर भेंट की तो खगन शर्मा उर्फ भोलू ने मक्का मदीना की तस्वीर भेंटकर मोहम्मद शान को ईद की बधाई दी। हाजी शाबू ने भी सभी को ईद की मुबारक बाद दी।

chat bot
आपका साथी