आलू पर दाव, बढ़ा रहा भाव

कोल्डस्टोरेज में रखे आलू की भाव में बढ़ोतरी की उम्मीद लगाए बैठे हैं। पिछले एक माह में सौ रुपये ¨क्वटल की वृद्धि मंडी दर्ज की गई है। पंद्रह नवंबर के बाद आलू की कीमतों में गिरावट का दौर शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 24 Sep 2018 12:13 AM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 12:13 AM (IST)
आलू पर दाव, बढ़ा रहा भाव
आलू पर दाव, बढ़ा रहा भाव

जागरण संवाददाता, मथुरा : कोल्डस्टोरेज में रखे आलू के भाव बढ़ने की उम्मीद है। पिछले एक माह में सौ रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि मंडी में दर्ज की गई है। पंद्रह नवंबर के बाद आलू की कीमत गिरने के भी आसार हैं।

पंजाब से आलू अक्टूबर के अंतिम सप्ताह तक स्थानीय मंडियों में आ जाता था। वर्षा के कारण इस बार देरी से हुई बुवाई हुई है। इसलिए पंजाब से आलू की आवक दीपावली के बाद ही होने की संभावना है। इसी का लाभ लेने को कोल्ड स्टोरेज से आलू की निकासी में कमी आ गई है। कोल्ड स्टोरेज में जमा आलू के सौदे पंद्रह नवंबर के भाव से हो रहे हैं। अक्टूबर और नवंबर के पहले पखवाड़े में आलू की कीमतों में बढ़ोतरी की संभावना से व्यापारी भी इंकार नहीं कर रहे हैं। किसान भी डेढ़ सौ से दो सौ रुपये प्रति ¨क्वटल की बढ़ोतरी की उम्मीद लगाए बैठे हैं। --मंडी में आलू के भाव

-प्रजाति-----भाव पचास (किलो प्रति बैग)

--3797---600 से 630

--चिपसोना--700 से 750

--सूर्या--700

--हाईब्रिड--500

--3797 गुल्ला--350--400

--चिपसोना--गुल्ला--500

--किर्री---250

-हाईब्रिड गुल्ला--300 --अगले माह आलू की कीमतों में बढ़ोतरी तभी होगी जब कोल्डस्टोरेज में निकासी कम होगी। बरना आलू के भावों में मामूली बढ़ोतरी ही होगी।

हबीब, आढ़ती --आलू पर किसान दाव लगा रहा है। कुछ व्यापारियों ने भी आलू का स्टॉक फसल पर कर लिया था। स्टॉक को रोकने पर ही आलू की कीमतें बढ़ने की संभावना है।

आनंद ¨सह, आढ़ती

chat bot
आपका साथी