प्राथमिक विद्यालय छात्रों से होंगे गुलजार

एक मार्च से खुल रहे हैं कक्षा एक से पांच तक के विद्यालयविद्यालयों में करना होगा कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:03 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:03 AM (IST)
प्राथमिक विद्यालय छात्रों से होंगे गुलजार
प्राथमिक विद्यालय छात्रों से होंगे गुलजार

संवाद सहयोगी, मथुरा : कक्षा एक से पांच तक के विद्यालय एक मार्च से खुलने जा रहे हैं। छोटे बच्चे होने के कारण विद्यालय स्टाफ को भी कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन कराना चुनौती होगा। कक्षा छह से आठ तक के विद्यालय दस फरवरी से खोले जा चुके हैं। छात्र-छात्राएं कम आने के कारण शारीरिक दूरी का पालन कराने में समस्या नहीं आ रही है, लेकिन कभी-कभी छात्र-छात्राएं मास्क लगाकर नहीं आते हैं। मास्क की व्यवस्था अधिकांश विद्यालय उपलब्ध करा रहे हैं।

कोरोनाकाल में पिछले वर्ष मार्च से बंद चल रहे विद्यालय एक मार्च से खोले जाएंगे। करीब 11 माह बाद विद्यालयों में चहल-पहल होगी। छात्र-छात्राओें को अभिभावक की अनुमति लाना आवश्यक होगा। जिले में 1358 प्राथमिक विद्यालय हैं। इसके अलावा 589 उच्च प्राथमिक विद्यालय हैं। उच्च प्राथमिक विद्यालय दस फरवरी से खुल चुके हैं। प्राथमिक विद्यालयों में करीब 80-90 हजार छात्र-छात्राएं हैं। सीबीएसई के भी करीब 106 विद्यालय हैं। दस फरवरी के कक्षा छह से आठ तक के विद्यालय खोले जा चुके हैं। कुछ छात्र-छात्राएं मास्क लगाकर नहीं आते हैं। ऐसे में विद्यालय संचालक मास्क उपलब्ध कराते हैं।

रतनलाल फूल कटोरी देवी बालिका विद्यालय की प्रधानाचार्य डा. अनीता सिंह ने बताया कि कोविड-10 की गाइड लाइन का पालन कराया जा रहा है। कभी-कभी छात्राएं मास्क लगाकर नहीं आती हैं। थर्मल स्क्रीनिग के समय छात्राओं को मास्क उपलब्ध कराया जाता है और छात्रा को प्रतिदिन मास्क लगाकर आने को जागरूक किया जाता है।

सीबीएसई के कोआर्डिनेटर,अनिल यदुवंशी ने बताया कि

छात्र-छात्राएं कम आने के कारण कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन कराने में दिक्कत नहीं आ रही है। कक्षा एक से पांच तक की कक्षाएं भी कोविड-19 की गाइड लाइन का पालन कराते हुए खोली जाएंगी।

यह रहेंगी शर्त

-छात्र-छात्राओं को मास्क लगाना अनिवार्य होगा।

-छात्र-छात्राओं के बीच छह फीट की दूरी होनी चाहिए।

-विद्यालय के सभी गेट आगमन, प्रस्थान के समय खुले रखे जाएं, ताकि भीड़ एकत्रित न हो सके।

-प्रत्येक कक्षा में छात्रों की कुल क्षमता पचास फीसद रहेगी।

इस तरह चलेंगी कक्षा

कक्षा एक और पांच की कक्षा सोमवार, गुरुवार, कक्षा दो व चार की मंगलवार, शुक्रवार, कक्षा तीन की पढ़ाई बुधवार व शनिवार को होगी। यदि किसी कक्षा में छात्र-छात्राओं की संख्या अधिक है तो दो पालियों में कक्षा संचालित की जाएंगी।

chat bot
आपका साथी