राधाष्टमी पर तीन जोन, सात सेक्टर में बंटा बरसाना

सीसटीवी की जद में रहेगा मेला परिसर12 सौ पुलिसकर्मी संभालेंगे मोर्चा ड्रोन से होगी मेला परिसर की निगरानी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 Sep 2021 05:13 AM (IST) Updated:Mon, 13 Sep 2021 05:13 AM (IST)
राधाष्टमी पर तीन जोन, सात सेक्टर में बंटा बरसाना
राधाष्टमी पर तीन जोन, सात सेक्टर में बंटा बरसाना

संवाद सूत्र, बरसाना: मंगलवार को राधाष्टमी है, ऐसे में रविवार से ही श्रद्धालु बरसाना पहुंचने लगे हैं। व्यवस्थाओं को लेकर पूरे बरसाना को तीन जोन और सात सेक्टर में बांटा गया है। चप्पे-चप्पे पर सीसीटीवी से नजर रहेगी। 12 सौ पुलिसकर्मियों की तैनाती मेला परिसर में की गई है।

डीएम नवनीत सिंह चहल और एसएसपी डा. गौरव ग्रोवर ने रविवार को बरसाना पहुंचकर राधाष्टमी की तैयारियों का जायजा लिया। उन्होंने पुलिस कर्मियों को ड्यूटी के बारे में जानकारी दी। एसएसपी ने कहा कि यह ब्रजभूमि है, यहां श्रद्धालु आस्था व श्रद्धा लेकर राधारानी के दर्शन करने आता है। इसलिए हमें भी श्रद्धालुओं के साथ अच्छा व्यवहार रखना चाहिए। डीएम नवनीत चहल ने कहा कि मेला को कोविड 19 का पालन कराते हुए सफल बनाना है। उम्मीद है कि इस बार भीड़ पहले से ज्यादा हो। इसलिए सभी को एकजुट होकर हर परिस्थिति से निपटना है। एसएसपी ने कहा कि सबसे पहले दूर की पार्किंग स्थलों को भरना है। उनके भर जाने के बाद ही नजदीक के पार्किग स्थल पर गाड़ियों को जाने देना है। जो पुलिसकर्मी डयूटी पाइंट से नदारद दिखा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। पुलिस फोर्स की जानकारी देते हुए एसपी देहात श्रीश्चंद ने बताया कि इस बार मेला क्षेत्र को 3 जोन व 7 सेक्टरों में विभाजित किया गया है। इस दौरान 4 एसपी, 8 सीओ, 22 एसएचओ, 120 एसआइ, 20 महिला एसआइ, 700 सिपाही, 60 महिला सिपाही, दो प्लाटून पीएसी, कोबरा मोबाइल, स्वाट टीम, घुड़सवार, बम निरोधक दस्ता सहित सादा वर्दी में भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। एसडीएम राहुल यादव ने बताया कि सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों से पूरे मेला क्षेत्र पर निगरानी रहेगी। पांच किलोमीटर दूर से पैदल आएंगे श्रद्धालु : राधाष्टमी महोत्सव के चलते श्रद्धालुओं के वाहनों को पांच किलोमीटर दूर बने पार्किंग स्थल पर ही रोक दिया जाएगा। इस दौरान मेला क्षेत्र में 30 पार्किंग स्थल बनाए गए तथा 50 बैरियर लगाए गए हैं। छाता रोड पर 4, नंदगांव रोड पर 8, गोवर्धन रोड पर 14, कांमा रोड पर 2, चिकसोली रोड पर 3 पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। वहीं वीआइपी वाहनों को यादव मुहल्ला तिराहे पर रोका जाएगा। 18 बैरियर कस्बे में भीड़ को रोकने के लिए लगाए गए हैं। 32 बैरियर पार्किंग स्थलों पर वाहनों को रोकने के लिए लगाए गए हैं। एसडीएम गोवर्धन राहुल यादव ने बताया कि पार्किंग स्थलों से श्रद्धालुओं को ले जाने के लिए ई-रिक्शा संचालित होंगे। कस्बे में 7 वाच टावर भी बनाए गए हैं। गहवरवन कुंड, बृषभानु कुंड व प्रियाकुंड की बैरीकेडिग कराई गई हैं। यहां पीएसी के गोताखोर भी तैनात रहेंगे। धर्मशाला व गेस्टहाउस फुल

बरसाना: तीर्थ स्थल बरसाना वैसे तो रविवार की शाम से ही श्रद्धालुओं ने अपना डेरा जमा लिया, लेकिन कस्बे के धर्मशाला व गेस्टहाउस पहले से ही फुल हो गए। भैया जी गेस्टहाउस के संचालक नूतन ठाकुर ने बताया कि एक माह पहले से ही यहां गेस्टहाउस और धर्मशालाएं फुल हो गईं।

chat bot
आपका साथी