बेलगाम ट्रैफिक, जाम से हांफ रहीं सड़कें

ट्रैफिक व्यवस्थित करने को नहीं हैं इंतजाम पूरे दिन सड़कों पर लगा रहा जाम

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 05:33 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 05:33 AM (IST)
बेलगाम ट्रैफिक, जाम से हांफ रहीं सड़कें
बेलगाम ट्रैफिक, जाम से हांफ रहीं सड़कें

जागरण संवाददाता, मथुरा : ये उस शहर की ट्रैफिक व्यवस्था है, जहां हजारों लोग आराध्य के दर्शन को आते हैं। न तो चौराहों पर सिग्नल दुरुस्त हो पाए और न ही ट्रैफिक को व्यवस्थित करने को कोई इंतजाम हुए। जहां-तहां से वाहन निकालने की होड़ ने पूरी व्यवस्था ही चौपट कर दी है। रविवार को भी मथुरा से लेकर वृंदावन तक सड़कें दिन भर जाम से हांफती रहीं।

वृंदावन में कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक का आयोजन चल रहा है। प्रतिदिन हजारों लोग मथुरा-वृंदावन आ रहे हैं। शहर के गोवर्धन चौराहे का ही हाल ले लीजिए। ट्रैफिक सिपाही और होमगार्ड यहां ड्यूटी पर तैनात रहते हैं, लेकिन दिन भर चौराहा जाम से जूझता है। शहर के अंदर कृष्णा नगर में जाम की समस्या का तोड़ पुलिस अब तक नहीं ढूंढ पाई है। रविवार को सड़क पर आड़े-तिरछे खड़े वाहनों के कारण इस सड़क पर दिन में कई बार जाम लगा। भूतेश्वर तिराहा से स्टेट बैंक चौराहा तक भी रविवार को जाम की ऐसी ही स्थिति रही। रविवार को अवकाश होने के कारण बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक थी, ऐसे में उन्हें भी जाम की दुश्वारियां झेलनी पड़ीं। भूतेश्वर से मसानी रोड पर भी यही स्थिति रही। बेलगाम ट्रैफिक के आगे पुलिसकर्मी भी बेबस नजर आए। वृंदावन में और बिगड़े हालात-

ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन और कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक में शामिल होने के लिए वृंदावन में भी श्रद्धालुओं की भीड़ रही है। ऐसे में वृंदावन में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह पटरी से उतर गई है। यमुना एक्सप्रेस वे से वृंदावन होकर आ रहे यात्रियों को संयुक्त जिला अस्पताल, अटल्ला चुंगी, पालिका चौराहा पर जाम का सामना करना पड़ रहा है। छटीकरा से आ रहे श्रद्धालु सीएफसी चौराहे पर जाम में फंस रहे हैं। छटीकरा पर सर्विस रोड पर भी रविवार को जाम लगा रहा। यहां खराब हैं सिग्नल-

स्टेट बैंक चौराहा, होलीगेट, डीगगेट, गोवर्धन चौराहा, भरतपुर गेट पर ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए थे। ये कई साल से खराब पड़े हैं। इन्हें अब तक दुरुस्त नहीं किया गया है। हालांकि इंट्रीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम के तहत मथुरा-वृंदावन के बीस चौराहों को स्मार्ट बनाने को चयनित किया गया है, लेकिन इस काम में अभी छह माह का समय लगेगा। --पार्किंग की नहीं व्यवस्था : शहर में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। कृष्णा नगर, होलीगेट, कोतवाली रोड, आर्यसमाज रोड, दरेसी मार्ग, छत्ता बाजार, चौक बाजार, मंडी रामदास क्षेत्र में ग्राहक और दुकानदारों के वाहन सड़क पर खड़े रहते हैं। इससे भी यातायात व्यवस्था प्रभावित हो रही है। --ट्रैफिक पुलिस की वर्तमान स्थिति:

--वर्तमान स्थिति-इतने और चाहिए --1 टीआइ-4 टीआइ

--5 टीएसआइ-8 टीएसआइ

--55 हेड कांस्टेबल-60 हेड कांस्टेबल

--11 कांस्टेबल-250 कांस्टेबल

--50 होमगार्ड और पीआरडी जवान ये मिलें संसाधन तो बने काम

वाकी-टाकी, क्रेन, वायरलेस सिस्टम, मोटरसाइकिल, तिराहे चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल।

---तिराहे-चौराहों पर ट्रैफिक सिग्नल नहीं लगे हैं। कुछ चौराहों पर डिवाइडर की आवश्यकता है। शहर में पार्किंग स्थल भी नहीं है। इसलिए ट्रैफिक संचालन में दिक्कत आती है। इन्हें चिन्हित कर लिया गया है। जल्द ही व्यवस्था सुधारने को काम होगा।

-अशोक कुमार, ट्रैफिक इंस्पेक्टर। - जाम की समस्या शहर में कोई नई नहीं है। कृष्णा नगर में दिन में कई बार जाम लग रहा है। वह घर से जब कृष्णा नगर दुकान पर आते हैं, उनको भी जाम का सामना करना पड़ता है।

--- हुकुम सिंह, श्रीजी पुरम। -- यातायात नियंत्रण को लेकर शहर में कोई इंतजाम नहीं किए जा रहे हैं। ट्रैफिक पुलिस भी यातायात के नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही है।

- मनवीर ठाकुर, बीएसए कालेज रोड --कृष्णा नगर में पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। मजबूरी में दुकानदार अपने वाहनों को सड़क पर खड़ा करते हैं। पार्किंग की व्यवस्था हो जाए, तो आवागमन सुगम हो जाएगा।

----अनिल खंडेलवाल, कृष्णा नगर ----हाईवे से शहर में जाने पर कई स्थानों पर जाम लगा मिलता है। इसलिए एक घंटे का काम भी दो-ढाई घंटे में हो पाता है। सड़कों पर हो रहे अतिक्रमण को हटा दिया जाए तो जाम से काफी राहत मिलेगी।

----मनोज सोनौठ, शारदापुरम कालोनी

chat bot
आपका साथी