तीसरा और अंतिम स्नान आज, होंगे पुख्ता इंतजाम

शनिवार के कारण श्रद्धालुओं की होगी भारी भीड़ यमुना किनारे व शाही जुलूस के रास्ते में पुलिस के पुख्ता इंतजाम

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Mar 2021 06:19 AM (IST) Updated:Sat, 13 Mar 2021 06:19 AM (IST)
तीसरा और अंतिम स्नान आज, होंगे पुख्ता इंतजाम
तीसरा और अंतिम स्नान आज, होंगे पुख्ता इंतजाम

संवाद सहयोगी, वृंदावन: कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक का तीसरा और अंतिम शाही स्नान शनिवार को होगा। संत शाही स्नान से पहले शहर में निकलने वाली पेशवाई की तैयारी में जुटे हैं। पेशवाई के रास्ते में ठा. बांकेबिहारी मंदिर क्षेत्र का संकरा इलाका प्रशासन के लिए चुनौती बनेगा। दरअसल, शनिवार को पेशवाई निकलेगी और इसी दिन ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन को दिल्ली-एनसीआर से हजारों श्रद्धालु वृंदावन पहुंचते हैं।

अंतिम शाही स्नान को निकलने वाली पेशवाई शहर में करीब चार किलोमीटर का दायरा पार करेगी। पेशवाई बैठक क्षेत्र से निकलकर टटिया स्थान के रास्ते विद्यापीठ चौराहा होते हुए ठा. बांकेबिहारी मार्केट पहुंचेगी। यहां से कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक क्षेत्र में बने शाही स्नान घाट जाएगी। पेशवाई में चतु:संप्रदाय, तीनों अनी व 18 अखाड़ों के साथ करीब 120 खालसा शामिल होंगे। पिछले दिनों जिन संतों को द्वाराचार्य, महामंडलेश्वर पद पर नियुक्त किया गया है, उन्हें भी पेशवाई में साथ निकलने का मौका मिलेगा। साधुओं की संख्या भी अंतिम शाही स्नान में बढ़ेगी। श्रद्धालुओं की संख्या भी दूसरे शाही स्नान के मुकाबले अधिक रहने की संभावना है।

पेशवाई का ये रहेगा रूट

कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक से निकलकर पेशवाई टटिया स्थान मार्ग के रास्ते नगर निगम चौराहा, अनाज मंडी, किशोरपुरा, विद्यापीठ, बांकेबिहारी मार्केट, अठखंभा, बनखंडी, लोई बाजार, शाहजी मंदिर, राधारमण मंदिर, गोपीनाथ मंदिर, गोपीनाथ बाजार, गोपेश्वर मंदिर मार्ग से वंशीवट के रास्ते कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक के शाही स्नान घाट पहुंचेगी। यहां चतु:संप्रदाय, तीनों अनी अखाड़ा के श्रीमहंत स्नान करेंगे। इसके बाद संत, महंत और अंत में श्रद्धालु स्नान करके पुण्य अर्जित करेंगे और अन्य धार्मिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी