सफाई के लिए पांच सेक्टर में बांटा संत समागम क्षेत्र

फरवरी के पहले हफ्ते में पूरे कर लिए जाएंगे इंतजाम

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 06:22 AM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 06:22 AM (IST)
सफाई के लिए पांच सेक्टर में बांटा संत समागम क्षेत्र
सफाई के लिए पांच सेक्टर में बांटा संत समागम क्षेत्र

संवाद सहयोगी, वृंदावन: संत समागम की तैयारियों को लेकर नगर निगम में बुधवार को बैठक हुई। नगर आयुक्त रविद्र कुमार मांदड़ ने अधिकारियों और ठेकेदारों को युद्धस्तर पर काम पूरे करने की हिदायत दी। कहा कि फरवरी के पहले हफ्ते में नगर निगम द्वारा तय कामों को पूरा करना होगा। टटिया स्थान वाली गली को आठ दिन में तैयार करने के लिए निर्माण विभाग के अधिकारियों को हिदायत दी। सफाई के लिहाज से मेला क्षेत्र को पांच सेक्टरों में बांटा गया है, जिसमें साढ़े सात सौ कर्मचारी तैनात रहेंगे।

नगर निगम में बुधवार को महापौर डा. मुकेश आर्यबंधु व नगर आयुक्त रविद्र कुमार मांदड़ ने अधिकारियों और ठेकेदारों साथ बैठक कर संत समागम की तैयारियों की समीक्षा की। नगर आयुक्त ने कहा, जो टेंडर किए हैं, उन ठेकेदारों को समय से पहले ही काम पूरा करने की हिदायत दी है। फरवरी के पहले हफ्ते में निगम द्वारा जारी मिनट के लिहाज से काम पूरे करने होंगे। जो सफाई कर्मचारी तय किए गए हैं उनकी ड्यूटी 30 जनवरी तक तय हो जाएगी। सेक्टरवार प्लान मिलने के बाद जारी कर दिया जाएगा। सफाई कर्मचारी पूरी ड्रेस में रहेंगे ताकि उनकी पहचान हो सके। जो कचरा संत समागम के दौरान एकत्र होगा, बंद वाहन के जरिए वहां से उठाया जाएगा। कोई खुला वाहन कूड़ा लेकर नहीं निकलेगा। इसके लिए चालकों की भी तैनाती कर दी गई है। एक ट्रांसफर एरिया भी संत समागम क्षेत्र में बनाया जाएगा। ताकि खुला कूड़ा कहीं नजर नहीं आए। यहां से कूड़ा एकत्रित होने के बाद नगला कोल्हू के ट्रीटमेंट प्लांट में पहुंचाया जाएगा। नगर आयुक्त ने बताया, शौचालय, मूत्रालय की व्यवस्था प्रयागराज कुंभ की तरह होगी। इसके अलावा महिलाओं के लिए स्नानागार भी बनाए जाएंगे। ये काम पांच फरवरी तक पूरे कर लिए जाएंगे। नगर आयुक्त ने बताया प्रकाश व्यवस्था के लिए विद्युत विभाग 900 पोल लगा रहा है। इन पर स्ट्रीट लाइट नगर निगम लगाएगा। प्रमुख घाट और चौराहों पर हाईमास्ट लाइट लगाई जाएंगी। इसके अलावा नदी में कोई कूड़ा बहता हुआ आता है, तो उसके लिए स्टीमर व चार नाव किराए पर ली जाएंगी, जिस पर सफाईकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी। ताकि स्नान के दौरान किसी संत व श्रद्धालु के नजदीक कोई वस्तु न पहुंच सके। बैठक में महापौर और पार्षदों के भी विचार लिए हैं, ताकि मेला में किसी तरह की दिक्कत न हो। अपर नगर आयुक्त सतेंद्र कुमार तिवारी, उप सभापति राधाकृष्ण पाठक, पार्षद पवन यादव, श्रीगोपाल वशिष्ठ समेत अनेक लोग मौजूद रहे।

फीडबैक सिस्टम भी रहेगा संत समागम में

नगर आयुक्त ने बताया जिस तरह रेलवे में फीडबैक सिस्टम रहता है, उसी तरह कुंभ के दौरान संतों के शिविरों में फार्म भेजे जाएंगे। जिसमें सफाई के लिए समय-समय पर फीडबैक लिया जाएगा। अगर, कोई दिक्कत रहती है तो दूर की जा सके। शाही स्नान के दौरान शहर के जिन मार्गों से शोभायात्रा गुजरेगी, उस रास्ते पर पैदल भ्रमण कर खामियों को दूर करवाने का भरोसा नगर आयुक्त रविद्र कुमार मांदड़ ने दिया।

दस नालों पर वायर इंमीडिशन करवाएगा निगम

यमुना में गिर रहे नालों पर वायर इंमीडिशन करवाया जाएगा। ताकि शहर का गंदा पानी नहीं गिर सके। इसके अलावा जलनिगम का राजपुर का एसटीपी चल नहीं रहा, उस पर भी नगर निगम ही काम करेगा। ताकि गंदा पानी यमुना में न गिर सके।

chat bot
आपका साथी