अवसाद और कमजोरी के शिकार हो रहे संक्रमित मरीज

कोविड हास्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद भी स्वस्थ नहीं हो रहे लोग जिला अस्पताल के कोविड क्लीनिक में ऐसे लोगों की हो रही काउंसिलिग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 13 Dec 2020 06:19 AM (IST) Updated:Sun, 13 Dec 2020 06:19 AM (IST)
अवसाद और कमजोरी के  शिकार हो रहे संक्रमित मरीज
अवसाद और कमजोरी के शिकार हो रहे संक्रमित मरीज

जागरण संवाददाता, मथुरा: कोरोना संक्रमित मरीज ठीक होने के बाद भी पूरी तरह से स्वस्थ नहीं हो पा रहे हैं। जिला अस्पताल में पहुंच रहे कोविड मरीजों में अधिकांश लोग कमजोरी और अवसाद के शिकार पाए जा रहे हैं। हालांकि जिम्मेदार इनकी काउंसिलिग कर उन्हें दवा भी मुहैया करा रहे हैं।

जिला अस्पताल में कोविड क्लीनिक बनाया गया है। यहां कोरोना संक्रमण के शिकार होने के बाद भी परेशानी झेल रहे मरीजों की काउंसिलिग की जा रही है। यहां पहुंच रहे मरीजों में देखने को मिल रहा है कि वह कमजोरी के शिकार है। कुछ ऐसे भी मरीज हैं, जो अधिक सोचने विचारने की वजह से अवसाद के पीड़ित है। यह कोरोना से तो ठीक हो गए हैं, लेकिन हर समय उनके दिमाग में कोरोना को लेकर एक डर बना रहता है। उससे वह बाहर नहीं निकल पा रहे हैं। जबकि कोविड हास्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद नार्मल होने की बेहद जरूरत है। जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डा. अमिताभ पांडेय का कहना है कि कोविड हास्पिटल से डिस्चार्ज होने के बाद परिवार के सदस्यों की जिम्मेदारी बनती है कि वह मरीज को दूसरे कार्यों में थोड़ा व्यस्त रखें। जिससे व्यक्ति कोरोना को लेकर बहुत अधिक देर तक सोचे न। इसके अलावा पौष्टिक आहार पर भी पूरा ध्यान दिया जाए। दिक्कत होने पर तत्काल जिला अस्पताल के कोविड क्लीनिक में काउंसिलिग कराए। जिससे किसी भी तरह की परेशानी से बचा जा सके।

19 मिले संक्रमित, 6399 हुए मरीज

मथुरा: शनिवार को 19 नए कोरोना संक्रमित मरीजों की पुष्टि हुई है, जिसके साथ ही जिले में कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 6399 हो गई है। वहीं अब तक जिले में 106 मरीजों की मौत हो चुकी है।

जिलाधिकारी सर्वज्ञराम मिश्र ने बताया कि कृष्ण विहार आवास विकास कालोनी में युवक, राधा निवास वृंदावन में एक व्यक्ति, गोविद नगर में महिला, जतीपुरा गोवर्धन में युवक, चौकी बागबहादुर में सिपाही कोरोना संक्रमित पाया गया है। उन्होंने बताया कि आनंद विहार कालोनी रांची बांगर में एक व्यक्ति, रोहिनी कांप्लेक्स में एक बालक समेत दो व्यक्ति, कृष्णा नगर में महिला, मोती कुंज में दंपती, राजा गढ़ी मांट में एक महिला, महेंद्र नगर में किशोर, नौहझील में दो युवती कोरोना संक्रमित पाई गई हैं। बालाजीपुरम में एक व्यक्ति, महिला आश्रय सदन चैतन्य विहार वृंदावन में दो महिला, राधा प्रिया धाम सुनरख में महिला, रोहिनी कांप्लेक्स में एक बालक कोरोना संक्रमित पाया गया है। वहीं 46 मरीजों को कोविड हास्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया। अब जिले में स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 5943 हो गई है। अब जिले में 351 एक्टिव केस रह गए हैं।

chat bot
आपका साथी