ग्रामीण बीमार हुए तो तुरंत मिलेगा उपचार

ग्रामीणों को स्वास्थ्य से संबंधित किसी तरह की कोई परेशानी होने पर तत्काल उन्हें उपचार मुहैया कराया जा सकेगा। इसके लिए जिले के 74 गांवों में उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण होगा। क्योंकि निर्माण कार्य में अभी देरी होगी। इसलिए जिम्मेदारों ने इन गांवों में किराए पर भवन लेकर स्वास्थ्य केंद्र का संचालन कराने के निर्देश दिए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 04:05 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 04:05 AM (IST)
ग्रामीण बीमार हुए तो तुरंत मिलेगा उपचार
ग्रामीण बीमार हुए तो तुरंत मिलेगा उपचार

जागरण संवाददाता, मथुरा: ग्रामीणों को स्वास्थ्य से संबंधित किसी तरह की कोई परेशानी होने पर तत्काल उन्हें उपचार मुहैया कराया जा सकेगा। इसके लिए जिले के 74 गांवों में उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण होगा। क्योंकि निर्माण कार्य में अभी देरी होगी। इसलिए जिम्मेदारों ने इन गांवों में किराए पर भवन लेकर स्वास्थ्य केंद्र का संचालन कराने के निर्देश दिए हैं।

गत वर्ष कोरोना संक्रमण की वजह से ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को ठीक से इलाज नहीं मिल पाया था। जबकि चालू वर्ष में डेंगू के पैर फैलाने के बाद सबसे अधिक परेशानी ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को झेलनी पड़ी। क्योंकि प्राथमिक उपचार के लिए गांव में कोई व्यवस्था नहीं थी। शहर के चिकित्सकों की टीम ग्रामीण क्षेत्रों तक पहुंच नहीं पा रही थी। ऐसे में ग्रामीणों को मजबूरन झोलाछाप के सहारे इलाज कराना पड़ा। ऐसे में तमाम लोगों को बुखार के चलते अपनी जान गंवानी पड़ी। झोलाछाप ने सभी मरीजों को एक जैसी दवा देकर उनका इलाज किया। कोई स्वस्थ हो गया, कोई गंभीर हो गया। भविष्य में ग्रामीणों को डेंगू आदि के फैलने पर गंभीर परेशानी ना झेलनी पड़े। इसके लिए जिले के 74 गांव में उप स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कराए जाने के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है। क्योंकि अभी निर्माण कार्य में देरी लगेगी। इसलिए इन सभी गांवों में दो से तीन कमरे के भवन चिन्हित किए गए हैं। इन भवनों को किराए पर लिया जा रहा है। यहां स्वास्थ्य टीम रोजाना बैठकर ग्रामीणों की बीमारियों का इलाज करेगी। - वर्जन -

जिले के 74 गांवों में शासन स्तर से ही चयनित किए गए हैं। यहां दो से तीन कमरों के भवन किराए पर लिए जा रहे हैं। उधर, भवन निर्माण के लिए जमीन तलाश कराई जा रही है। ग्रामीणों को गांव में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराए जाने के लिए उप केंद्रों का निर्माण कार्य कराया जा रहा है।

डा. रचना गुप्ता, सीएमओ

chat bot
आपका साथी