बागवानी का रकबा बढ़ाएगा उद्यान विभाग

किसानों को प्रोत्साहित करने को शुरू हुई योजना

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 06:41 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jul 2021 06:41 AM (IST)
बागवानी का रकबा बढ़ाएगा उद्यान विभाग
बागवानी का रकबा बढ़ाएगा उद्यान विभाग

जासं, मथुरा: बागवानी में किसान कम रुचि ले रहे हैं। बागवानी का रकबा बढ़ाने को उद्यान विभाग किसानों को प्रोत्साहित करेगा। जिले में 50 हेक्टेअर में अमरूद, आंवला, करौंदा, जामुन, बेल और फालसा के नए बाग लगवाएं जाएंगे। अलग-अलग फलों का उत्पादन करने वाले किसानों को 11 से 18 हजार तक अनुदान दिया जाएगा।

अधिकांश किसान धान और गेहूं की परंपरागत खेती कर रहे हैं। बागवानी कम ही किसान कर रहे हैं। जिले में 70-80 हेक्टेअर बागवानी का क्षेत्रफल हैं। आंवला, अमरूद और बेर के ही बाग हैं। चौमुहां विकास खंड में बेर के बाग अधिक हैं। विकास खंड गोवर्धन में अमरूद, नौहझील और फरह विकास खंड क्षेत्र में आंवला के बाग हैं। नींबू और करौंदा छिटपुट किसान कर रहे हैं। उद्यान विभाग ने अमरूद, आंवला, करौंदा, जामुन, फालसा और बेल के बाग लगवाने जा रहा है। उद्यान विभाग को 50 हेक्टेअर का लक्ष्य मिला है। -इतना मिलेगा अनुदान:

- 11502 रुपये प्रति हेक्टेअर अमरूद

- 12002 रुपये प्रति हेक्टेअर आंवला

- 11500 रुपये प्रति हेक्टेअर करौंदा

- 1800 रुपये प्रति हेक्टेअर जामुन

- 1800 रुपये प्रति हेक्टेअर बेल

- 1800 रुपये प्रति हेक्टेअर फालसा -फूलों पर भी अनुदान : बागवानी के साथ-साथ फूलों की भी खेती के लिए सरकार किसानों को अनुदान देगी। 300-400 हेक्टेअर में फूलों की खेती किसान कर रहे हैं। मुर्शिदपुर, बिरला मंदिर, राल, डांगोली और वृंदावन के आसपास के किसान गुलाब और गैंदा की खेती हो रही है। फूलों की खेती का क्षेत्रफल बढ़ाने के लिए 16 हेक्टेअर का लक्ष्य इस बार उद्यान विभाग को दिया गया है। फूलों की खेती के लिए 16 हजार रुपये प्रति हेक्टेअर का अनुदान दिया जाएगा। -बागवानी और फूलों की खेती के लिए किसानों को फसल के हिसाब से अनुदान दिया जाएगा। इसके लिए किसानों से आवेदन मांगे गए हैं। पहले आओ पहले पाओ के आधार पर किसानों का चयन किया जाएगा। अनुदान लेने के लिए किसानों को विभाग में अपना पंजीकरण करना आवश्यक है।

-जगदीश प्रसाद, जिला उद्यान अधिकारी

chat bot
आपका साथी