आंदोलन की राह पर जर्मन गोभक्त पद्मश्री सुदेवी दासी

गोवंश की मदर टेरेसा के नाम से विख्यात जर्मन गोभक्त इरिन फ्रेडरिक ब्रूनिग उर्फ सुदेवी दासी सोमवार को एसएसपी कार्यालय पर प्रदर्शन कर अपनी सुरक्षा की गुहार लगाएंगी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 05:22 AM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 05:22 AM (IST)
आंदोलन की राह पर जर्मन गोभक्त पद्मश्री सुदेवी दासी
आंदोलन की राह पर जर्मन गोभक्त पद्मश्री सुदेवी दासी

संवाद सूत्र, गोवर्धन: गोवंश की 'मदर टेरेसा' के नाम से विख्यात जर्मन गोभक्त इरिन फ्रेडरिक ब्रूनिग उर्फ सुदेवी दासी सोमवार को एसएसपी कार्यालय पर प्रदर्शन कर अपनी सुरक्षा की गुहार लगाएंगी। आरोप है कि खुद को गोशाला की जमीन का मालिक बताने वाले दो भाई उन्हें जमीन खाली करने के लिए परेशान कर रहे हैं तथा उनको जान से मारने की धमकी दे रहे हैं। पुलिस उनकी सुनवाई नहीं कर रही है।

36 वर्ष पहले यहां भ्रमण को आईं जर्मन माता-पिता की इकलौती संतान फ्रेडरिक इरिन ब्रूनिग 25 सौ गोवंश की 'मदर टेरेसा' बनकर सेवा कर रही हैं। भारतीय संस्कृति से प्रभावित इस गोभक्त का नाम पहनावा और भाषा सब भारतीय हो गए हैं। सेवा के इस सफर के कारण इस जर्मन महिला को भारत सरकार ने पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया था। सुदेवी दासी का आरोप है कि जिस जमीन पर वह राधा सुरभि गोशाला संचालित कर रही हैं, वह जमीन एक ट्रस्ट की थी और ट्रस्टी हरिओम से उन्होंने किराए पर ली थी। परंतु अब हरिओम की मृत्यु के बाद उनके बेटे गिरधारी और संजय उन्हें परेशान कर रहे हैं तथा जमीन खाली करने का दबाव बना रहे हैं। सुदेवी दासी ने युवकों पर जान से मारने की धमकी देने का आरोप भी लगाया है। सुदेवी दासी ने पुलिस पर आरोप लगाते हुए कहा कि पुलिस उनकी सुनवाई नहीं कर रही है। इसलिए वह सोमवार को सुबह 10 बजे एसएसपी कार्यालय पर प्रदर्शन करेंगी और आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करेंगी। उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर गोभक्तों से सहयोग की अपील की है। थाना प्रभारी प्रदीप कुमार ने बताया कि वह उनसे मिलकर सुरक्षा का आश्वासन दे चुके हैं। उन्होंने गोशाला की जमीन का विवाद बताया है। उनसे तहरीर देने की बात कही है, तहरीर मिलने पर जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी