गंगाजल आ नहीं रहा, पीने के पानी को परेशान लोग

श्रीनगर से फ्लड पास कराए जाने की वजह से अपर गंगा कैनाल को कर दिया गया है बंद आज गंगाजल आने की है उम्मीद 25 एमएलडी गंगाजल की शहर में होती है सप्लाई

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:06 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:06 AM (IST)
गंगाजल आ नहीं रहा, पीने के पानी को परेशान लोग
गंगाजल आ नहीं रहा, पीने के पानी को परेशान लोग

जागरण संवाददाता, मथुरा: लगातार तीन दिन से शहर में गंगाजल की सप्लाई नहीं हो रही है। इससे ब्रजवासियों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। स्टाक में जितना गंगाजल था। वह भी धीरे-धीरे खत्म हो गया है। हालांकि जिम्मेदार शुक्रवार को गंगाजल आने की उम्मीद जता रहे हैं। वहीं दूसरी ओर, भीषण गर्मी में बिना पानी के ब्रजवासियों को एक-एक पल बड़ी मुश्किल से गुजारना पड़ रहा है।

गुरुवार को शहर के अधिकांश क्षेत्रों में टैंकरों से पानी की सप्लाई की गई। इसके अलाव जिन लोगों के यहां सबमर्सिबल पंप लगे हुए हैं। उनके यहां सुबह से ही आसपड़ोस के लोगों की भीड़ देखने को मिली। पिछले तीन दिन से लोगों को पीने का पानी नहीं मिल पा रहा है। जिसकी वजह से गर्मी में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। जल निगम के ड्रेनेज एवं सीवरेज इकाई के परियोजना प्रबंधक योगेश कुमार शर्मा ने बताया कि शहर को 25 एमएलडी गंगाजल बुलंदशहर के पालड़ाझाल से पाइप लाइन के माध्यम से मथुरा शहर पहुंचता है। लेकिन श्रीनगर से फ्लड पास किए जाने की वजह से गंगा नदी में सिल्ट अधिक मात्रा में आ रही है। जिसकी वजह से पानी में सिल्ट की मात्रा 8200 पीपीएम हो गया है, जो आम दिनों से कई गुना अधिक थी। ऐसे में रेगुलेशन मैनुअल आर्डर और अपर गंगा कैनाल में स्त्रोत को बंद कर दिया गया। सिचाई विभाग के अधिकारियों ने बताया कि फ्लड के पास होने के साथ ही वह गंगाजल की सप्लाई सुचारू कर देंगे। लेकिन बुलंदशहर से मथुरा तक आने के लिए पानी को करीब 24 घंटे का समय लगेगा। अभी तक पानी को मथुरा के लिए छोड़ा नहीं गया है। देर रात बुलंदशहर से पानी छोड़ने की उम्मीद जताई जा रही है। उम्मीद है कि शुक्रवार से शहर के लोगों को गंगाजल मिलना शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी