चार लाख लोगों ने टीका, अब गांव-गांव पहुंचेंगी टीम

जिले में करीब साढ़े तीन लाख लोग लगवा चुके हैं पहला टीका बड़े स्तर पर शुरू होगा टीकाकरण अभियानतैयारियों में जुटा स्वास्थ्य विभाग

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 06:15 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 06:15 AM (IST)
चार लाख लोगों ने टीका, अब गांव-गांव पहुंचेंगी टीम
चार लाख लोगों ने टीका, अब गांव-गांव पहुंचेंगी टीम

जागरण संवाददाता, मथुरा: जिले में बड़े स्तर पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने वाली है, जिसके तहत स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। अभी तक पीएचसी पर स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंचकर टीका लगाने का काम कर रही थी, लेकिन अब गांव-गांव पहुंचकर टीका लगाए जाने का काम किया जाएगा। अब तक जिले में चार लाख लोगों को टीका लग चुका है। इनमें करीब साढ़े तीन लाख लोगों ने पहला टीका लगवा लिया है।

मंगलवार को स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि टीकाकरण को लेकर अब समुदाय में प्रवेश करके के लिए नियर टू होम व्यवस्था के तहत कोविड टीकाकरण का महाअभियान की शुरुआत होगी। जिसके तहत 18 वर्ष से अधिक उम्र वाले नागरिकों को साइड पर ही पंजीकरण किया जाएगा। युवाओं को अब प्री रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी। अभियान को बड़ा रूप देने के लिए विस्तृत योजना तैयार की जा रही है। जिसके तहत विकास खंड स्तर पर क्लस्टर बनाए जाएंगे। जिनमें भी दो समूह का गठन होगा। जिसमें पहला क्लस्टर मोबिलाइजेशन ग्रुप तथा दूसरा क्लस्टर वैक्सीनेशन ग्रुप होगा। जिसमें पहला ग्रुप युवाओं को टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेगा, जबकि दूसरा ग्रुप टीका लगाने का काम करेगा। इसमें भी दो तरह की टीम टीका लगाने के लिए गठित की जाएंगी। इसमें पहली टीम मोबाइल होगी, जो चलते फिरते कहीं भी पंजीकरण करके टीका लगाने का काम करेगी, जबकि दूसरी पंचायत भवन, विद्यालय में पहुंचकर टीका लगाने का काम करेगी। - 5305 लोगों ने लगवाया टीका :

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि मंगलवार को जिले में 102 केंद्रों पर टीकाकरण किया गया। जहां जिले के 5305 लोगों ने टीका लगवाया है। इनमें 793 महिला-पुरुषों ने दूसरा टीका लगवाया था, जबकि 4512 लोगों ने पहला टीका लगवाया था। अब तक जिले में 3.41 लाख से अधिक लोग पहला टीका लगवाया है। वहीं 60 हजार से अधिक लोग दूसरा टीका लगवा चुके हैं। अब तक जिले में 4.01 लाख से अधिक लोग टीका लगवा चुके हैं। जिले में चार लाख लोगों के टीका लग चुका है। अब बड़े स्तर पर टीका लगाए जाने के लिए अभियान की शुरुआत की जाएगी। जिसको लेकर विस्तृत तैयारी चल रही हैं।

डा. रचना गुप्ता, सीएमओ

chat bot
आपका साथी