चार केंद्र महिलाओं को आरक्षित, 9600 का रहेगा लक्ष्य

सोमवार को जिले में 61 केंद्रों पर होगा टीकाकरण पहले से पंजीकरण कराने के बाद ही लग सकेगा सभी को टीका

By JagranEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 05:56 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 05:56 AM (IST)
चार केंद्र महिलाओं को आरक्षित, 9600 का रहेगा लक्ष्य
चार केंद्र महिलाओं को आरक्षित, 9600 का रहेगा लक्ष्य

जागरण संवाददाता, मथुरा: अभी जिले में टीका लगवाने वालों में महिलाओं की संख्या बहुत कम थी। संख्या में वृद्धि करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से महिलाओं के लिए चार केंद्र आरक्षित किए गए हैं, जहां पर सिर्फ महिलाओं को ही टीका लगाया जाएगा। जबकि जिले में कुल 61 केंद्रों पर टीका लगाया जाएगा।

रविवार को जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. राजीव गुप्ता ने बताया कि आगामी छह दिन के लिए हमें शासन से युवाओं को चार हजार टीका प्रतिदिन लगाने का लक्ष्य मिला है, जबकि कुल जिले का लक्ष्य 9600 रोज का है। सोमवार से 25 केंद्रों पर युवाओं को टीका लगाया जाएगा। वहीं जिला महिला अस्पताल पर में 18 से 44 वर्ष तक की महिलाओं तथा पुलिस लाइन पर 45 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी महिलाओं को टीका लगाए जाने के लिए केंद्र आरक्षित किया गया है। इसके अलावा वृंदावन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दोनों वर्ग की महिलाओं के लिए केंद्र बनाया गया है। हालांकि इन सभी केंद्रों पर टीका लगवाए जाने के लिए सभी को पूर्व में ही पंजीकरण कराना होगा। बिना पंजीकरण के पहुंचने वालों को टीका लगवाने में दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। - पोर्टल पर नहीं हुआ पंजीकरण :

रविवार को पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराए जाने के लिए युवाओं के साथ महिलाएं भी सुबह दस बजे से ही मोबाइल को हाथ में लेकर बैठी हुई देखी गई। लेकिन पोर्टल खुलने में दिक्कत आई। हालांकि लोगों के कुछ देर इंतजार करने के बाद बुकिग हो गई। युवाओं के केंद्र तो जल्दी बुक हो गए थे, लेकिन महिलाओं और बुजुर्गों वाले केंद्र दोपहर बाद तक भी बुकिग होती रही। - टीकाकरण के बाद भी बरते सावधानी :

स्वास्थ्य अधिकारियों ने आम आदमी से अपील करते हुए कहा है कि टीका लगाने के बाद भी सतर्कता बरते। मास्क और शारीरिक दूरी का पालन करें। साथ ही उन्होंने को-वैक्सीन का पहला टीका लगवा चुके लोगों से केंद्रों पर पहुंचकर दूसरा टीका लगवाए जाने की अपील की है। क्योंकि जिले में अभी पांच हजार से अधिक लोग ऐसे बताए जा रहे हैं, जिनको पहला टीका लग चुका है, लेकिन को-वैक्सीन का दूसरा टीका नहीं लगा है।

chat bot
आपका साथी