सब स्टेशनों से होगी संत समागम में बिजली की सप्लाई

24 घंटे होगी बिजली की होगी सप्लाई शहर में नहीं होगी कटौती सुरक्षा के रहेंगे पूरे इंतजाम 1.48 करोड का बनाया गया है प्रस्ताव

By JagranEdited By: Publish:Sun, 06 Dec 2020 06:29 AM (IST) Updated:Sun, 06 Dec 2020 06:29 AM (IST)
सब स्टेशनों से होगी संत समागम में बिजली की सप्लाई
सब स्टेशनों से होगी संत समागम में बिजली की सप्लाई

जागरण संवाददाता, मथुरा: संत समागम को लेकर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं। बिजली अधिकारी भी अपने स्तर से तैयारियों में जुट गए हैं। बिना किसी रुकावट के संत समागम में बिजली की सप्लाई होती रहे, इसके लिए 250 केवी के पांच अस्थाई सब स्टेशन बनाए जाएंगे। इसके लिए 1.48 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

वृंदावन में यमुना किनारे 16 फरवरी से संत समागम का शुभारंभ होगा। भव्य आयोजन में देश-विदेश से लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के शामिल होने की संभावना है। प्रयागराज में हुए भव्य कुंभ मेला की तर्ज पर ही संत समागम की तैयारी की जा रही हैं। बिजली अधिकारियों ने करीब डेढ़ करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया है। पांचों बस स्टेशन से 1250 केवी बिजली की प्रतिदिन सप्लाई हो सकेगी।

पांच सेक्टरों में बांटा गया है संत समागम: बिजली अधिकारियों ने 40 हेक्टेयर में आयोजित होने वाले भव्य आयोजन को पांच सेक्टरों में बांटा गया है। इन सभी सेक्टर में एक-एक सब स्टेशन अलग-अलग होगा। खास बात यह रहेगी कि अगर किसी स्टेशन पर कोई गड़बड़ भी होती है, तो सप्लाई बाधित नहीं होगी। क्योंकि यह सभी सब स्टेशन एक दूसरे से इस तरह से कनेक्ट होंगे कि जरूरत पड़ने पर काम कर सकें।

कहीं अंडर ग्राउंड तो कहीं पालों पर खींची जाएगी लाइन: बिजली अधिकारियों ने बताया कि पूरे संत समागम में करीब 350 विद्युत पोल लगाए जाएंगे। इसके अलावा केबिल अंडर ग्राउंड भी रहेंगी। किस स्थान पर अंडर ग्राउंड केबिल रखी जाएंगी और कहां पोल लगाए जाएंगे। इसको संत समागम की भौतिक स्थिति पर निर्भर होने की बात कह रहे हैं। क्योंकि यहां पार्किंग भी होगी। संत-महात्मा के रहने, खाने, ठहरने के स्थान होंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित होने के लिए सभा स्थल भी होंगे। इन सभी चीजों का ध्यान रखते हुए बिजली अधिकारी अपने कार्य को अंजाम देंगे।

chat bot
आपका साथी