ई-मंडी में एक माल के कट रहे तीन-तीन बिल

आढ़ती और व्यापारी परेशान वेबसाइट पर लोड होने से समय पर नहीं बन पा रहे गेट पास

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 06:07 AM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 06:07 AM (IST)
ई-मंडी में एक माल के कट रहे तीन-तीन बिल
ई-मंडी में एक माल के कट रहे तीन-तीन बिल

जागरण संवाददाता, मथुरा: कृषि उत्पादन मंडी समिति की ई-मंडी वेबसाइट से एक माल के तीन-तीन बिल निकल रहे हैं। इससे आढ़ती और व्यापारियों में खलबली मच गई है। वे लगातार कृषि उत्पादन मंडी सचिव से शिकायत कर रहे हैं, लेकिन समस्या का हल नहीं हो पा रहा है। वेबसाइट पर लोड अधिक होने से गेट पास मिलने में देरी हो रही है। माल भी मंडी से समय पर बाहर नहीं जा पा रहा है। आढ़ती यह समस्या दूसरी मंडियों में भी बता रहे हैं।

कृषि मंडियों में जिस की खरीद-फरोख्त का कारोबार आनलाइन है। आढ़ती किसान से जो जिस खरीदता है, वह उसका बिल भी उसे देता है। कारोबार में इसे सिक्स आर कहा जाता है, लेकिन जब आढ़ती अपना माल किसी व्यापारी को बेचता है, तब भी उसे बिल देता है। उसे 9- आर कहा जाता है। गेट पास भी आनलाइन जारी होता है। मगर, वेबसाइट में पिछले दो दिन में दिक्कत आ रही है। एक ही 9- आर के तीन-तीन बिल निकाले जा रहे हैं। इससे व्यापारियों में खलबली मच गई है। व्यापारी के पास माल एक बार पहुंच रहा है, उसके तीन बिल मिल रहे हैं। वेबसाइट के अनुसार, व्यापारी ने एक बार माल लिया, उनको जो भी बिल रहे हैं। उनको उसी बिल पर टैक्स देना होगा। इसको लेकर आढ़ती और व्यापारी लगातार मंडी सचिव से शिकायत कर रहे हैं। आढ़ती राजेश चौधरी का कहना था, जब एक बार माल भेजा है, तो एक ही बार टैक्स देंगे। जब माल ही नहीं गया तो बिल किस बात का दिया।

उन्होंने बताया, मंडी कई आढ़तियों को एक ही माल के तीन-तीन बिल मिले हैं। मंडी सचिव राजेंद्र कुमार का कहना है, इस तरह की कई शिकायत मिली है। शिकायतों का निस्तारण उनके स्तर नहीं हो सकता है। यह लखनऊ स्तर का मामला है। जो भी शिकायत प्राप्त हो रही है। उनको मंडी निदेशालय भेजा जा रहा है। उनका निस्तारण कराया जाएगा। उन्होंने बताया, वेबसाइट पर लोड अधिक होने के कारण गेट पास बनने में देरी हो रही है।

chat bot
आपका साथी