दो दिन से जंबो किट खत्म, जिदगी बचाने को दौड़ रहे स्वजन

ब्लड बैंकों में प्लेटलेट्स चढ़ाने को नहीं मिल पा रहा जंबो पैकआज जंबो किट आने की संभावना संकट में मरीज

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 06:41 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 06:41 AM (IST)
दो दिन से जंबो किट खत्म, जिदगी बचाने को दौड़ रहे स्वजन
दो दिन से जंबो किट खत्म, जिदगी बचाने को दौड़ रहे स्वजन

जागरण संवाददाता, मथुरा : डेंगू का प्रकोप थमने के बजाए जिले में बढ़ता जा रहा है। जितनी तेजी से मरीजों की संख्या बढ़ रही है, उतनी तेजी से बचाव के संसाधनों पर संकट आ गया है। बुखार में प्लेटलेट्स कम होने पर दिया जाना वाला जंबो पैक मरीजों को नहीं मिल पा रहा है। ब्लड बैंकों में जंबो किटें खत्म हो गई हैं। डीलर से आपूर्ति नहीं हो पा रहा है। ऐसे में स्वजन अपनों की जिदगी बचाने को आगरा तक दौड़ लगा रहे हैं। हालांकि शनिवार तक ऊर्जा मंत्री ने किट उपलब्ध हो जाने की उम्मीद जताई है। उधर, शुक्रवार को डेंगू के 16 नए मरीज मिले।

बुखार में प्लेटलेट्स तेजी से गिर रही हैं। ऐसे में चिकित्सक जंबो पैक लगाने की सलाह दे रहे हैं। इसमें तेजी से प्लेटलेट्स चढ़ती हैं। लेकिन अचानक बढ़ी मांग के चलते जंबो पैक बनाने को किट ही खत्म हो गई हैं। गुरुवार से किट नहीं हैं। ऐसे में शहर की हर पैथोलाजी से पचास से साठ मरीज लौट रहे हैं। अपनों की जिदगी बचाने के लिए मरीज जंबो पैक की उम्मीद में आसपास के जिलों में भी दौड़ लगा रहे हैं, लेकिन अन्य जिलों में भी जंबो किट का संकट होने के कारण ज्यादातर को निराशा ही हाथ लग रही है। लाइफ केयर ब्लड बैंक के संचालक ब्रजेश शर्मा ने बताया कि उनके यहां दो दिन से जंबो किट नहीं है। डीलर सप्लाई नहीं दे पा रहा है। ऐसे में आधा सैकड़ा से अधिक मरीज प्रतिदिन लौट रहे हैं। उधर, ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने कहा है कि जंबो किट की उपलब्धता के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। शनिवार तक पर्याप्त मात्रा में जंबो किट उपलब्ध हो जाने की उम्मीद है। उधर, स्वास्थ्य विभाग के नोडल अधिकारी डा. भूदेव सिंह ने बताया कि शुक्रवार को 16 नए डेंगू के मरीज जिले में मिले हैं। पांच सौ में डूेंगू, 150 में सीबीसी की होगी जांच

संवाद सहयोगी, मथुरा : जिले में बढ़ते डेंगू के प्रकोप को देख निजी पैथोलाजी में जांच के नाम पर मनमानी शुल्क वसूला जा रहा है। ऊर्जा मंत्री के निर्देश और आइएमए की पहल पर सीएमओ डा. रचना गुप्ता ने शुक्रवार को चिकित्सकों की बुलाई बैठक में जांच के रेट तय किए। अब डेंगू की जांच के पांच सौ रुपये ही लिए जा सकेंगे, जबकि सीबीसी की जांच के लिए 150 रुपये शुल्क निर्धारित किया गया है।

ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने इसे लेकर डीएम नवनीत चहल और आइएमए उपाध्यक्ष तथा भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ के ब्रज क्षेत्र संयोजक डा. भारद्वाज से फोन पर बात की। इसके बाद सीएमओ ने अपने कार्यालय में शुक्रवार को बैठक बुलाई। इसमें शुल्क निर्धारित किया गया। सीएमओ ने निजी चिकित्सकों से इमरजेंसी में ही जंबो पैक मंगाने के निर्देश दिए हैं। बैठक में डा. गौरव भारद्वाज, जिला सर्विलांस अधिकारी डा. मुनीष पौरुष, एसीएमओ डा.देवेंद्र अग्रवाल, जिला मलेरिया अधिकारी आरके सिंह मौजूद रहे। डा. गौरव ने बताया कि मरीजों को इस संकट के समय अच्छी और सस्ती सेवा मिल सके, ये आइएमए का उद्देश्य है।

सीएमएस बोले, चिकित्सक नहीं दे रहे साथ

संस, वृंदावन: शुक्रवार को सीडीओ डा. नितिन गौड़ और सीएमओ डा,. रचना गुप्ता संयुक्त चिकित्सालय निरीक्षण को पहुंचीं तो वहां के सीएमएस का दर्द छलक आया। उन्होंने कहा कि चिकित्सक साथ ही नहीं दे रहे हैं। सीएमएस डा. एसके जैन ने बताया कि डेंगू संक्रमण के दौर में कई चिकित्सा अधिकारी ड्यूटी पर उपस्थित नहीं हैं। सीएमएस की शिकायत पर सीडीओ ने सभी को उपस्थित होने और आदेश का पालन न करने पर कार्रवाई के निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी