डीएलएड परीक्षा में नकल, दबोचे भाई-बहन

वाट्सएप के जरिए बाहर से करा रहा था बहन को नकल दोनों के खिलाफ दर्ज हुई रिपोर्ट पुलिस की हिरासत में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 06:46 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 06:46 AM (IST)
डीएलएड परीक्षा में नकल, दबोचे भाई-बहन
डीएलएड परीक्षा में नकल, दबोचे भाई-बहन

जागरण संवाददाता, मथुरा: मंगलवार को चंपा अग्रवाल इंटर कालेज में डीएलएड परीक्षा में नकल के मामले में दो भाई-बहन दबोच लिए गए। भाई अपनी परीक्षार्थी बहन को मोबाइल में वाट्सएप के जरिए प्रश्न पत्र के उत्तर भेज रहा था। देर रात दोनों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई है।

द्वितीय पाली में गणित का प्रश्न पत्र दोपहर 12 बजे से एक बजे के बीच था। प्रधानाचार्य राकेश कुमार माहेश्वरी और स्टेटिक मजिस्ट्रेट गिरीश कुमार निरीक्षण कर रहे थे। तभी उन्होंने एक युवक को गेट से पकड़ा। उसके मोबाइल में परीक्षा से संबंधित प्रश्नों के उत्तर मिले। जबकि उसकी बहन कालेज में परीक्षा दे रही थी। उसके मोबाइल में प्रश्नों के उत्तर मिले। मौके पर पहुंची कोतवाली पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया। देर रात कोतवाली में दर्ज कराई रिपोर्ट में प्रधानाचार्य ने कहा है कि पकड़ा गया युवक मोतीकुंज निवासी तरुण सिंह है जबकि उसकी बहन पूनम सिंह निवासी मल्हू राया परीक्षा दे रही थी। पूनम सिंह के मोबाइल के वाट्सएप पर तरुण प्रश्नों के उत्तर भेज रहा था। मोबाइल में 27 सितंबर को हुई आरंभिक स्तर पर भाषा एवं गणित के पठन-लेखन क्षमता का विकास विषय के प्रश्न पत्र का उत्तर भी मिला। ऐसे में माना जा रहा है कि पूर्व में भी नकल कराई गई। कोतवाली प्रभारी सूरज प्रकाश शर्मा ने बताया कि तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज की गई है। दोनों आरोपितों को हिरासत में लिया गया है। परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति

डीएलएड की गणित की परीक्षा में परीक्षार्थी कानपुर देहात के मारंग मैथा निवासी प्रीति देवी के पास से गणित विषय के प्रश्न पत्र के उत्तर लिखी पर्ची मिली। जरारा निवासी डाली के पास से विज्ञान विषय के प्रश्न पत्र के उत्तर लिखी पर्ची मिली। जबकि रविकुंतल और पंकज सिंह के पास से सामाजिक विज्ञान विषय के प्रश्न पत्र के उत्तर लिखी पर्ची मिली। हालांकि इन लोगों के नाम रिपोर्ट में दर्ज नहीं है। डायट प्राचार्य महेंद्र कुमार ने बताया कि इन चारों के साथ ही पूनम सिंह और तरुण सिंह की रिपोर्ट परीक्षा नियंत्रक को भेजी गई है। 29 सितंबर की परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति की गई है।

chat bot
आपका साथी