दीनहीन हालत में दीनदयाल का गांव

संसू, फरह: भारतीय जनसंघ के महामंत्री रहे दीनदयाल उपाध्याय की जन्मस्थली वर्तमान में बदहाल है। ग्र

By JagranEdited By: Publish:Wed, 26 Sep 2018 12:28 AM (IST) Updated:Wed, 26 Sep 2018 12:28 AM (IST)
दीनहीन हालत में दीनदयाल का गांव
दीनहीन हालत में दीनदयाल का गांव

संसू, फरह: भारतीय जनसंघ के महामंत्री रहे दीनदयाल उपाध्याय की जन्मस्थली वर्तमान में बदहाल है। ग्रामीण मूलभूत सुविधाओं के लिए भी तरस रहे हैं। अधिकारी ग्रामीणों की पीड़ा नहीं सुन रहे तो नेता वादा कर भूल जाते हैं।

नेशनल हाइवे-दो पर स्थित फरह से गाव नगला चंद्रभान की तरफ मुड़ेंगे तो चौड़ी सड़क पर अतिक्रमण दिखाई देगा। नाली गंदगी से अटी हैं। गाव में घुसने से पहले विधायक निधि से बन रहा भव्य गेट दिखेगा। गाव की गलियों में प्रवेश करते ही हकीकत दिखेगी। पीएम व सीएम ने भी दिए आश्वासन

समय-समय पर गाव में प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री और केंद्र व प्रदेश के मंत्री आए और सभी ने यहा पर आकर विकास की घोषणाएं कीं। पंडित जी के नाम पर चल रही तमाम योजनाओं में से सिर्फ कुछ ही इस गांव में चल रही हैं। जन्मस्थली है पंडित जी की

पंडित दीनदयाल उपाध्याय का जन्म 25 सितंबर 1916 को मथुरा जिले के नगला चंद्रभान नामक गाव में हुआ था। जनसंघ के प्रेरणास्रोत एवं आदर्श पुरुष पंडित दीनदयाल उपाध्याय का गांव अभी तक बदहाल है। ग्रामीण बुनियादी समस्याओं, रोजगार, शिक्षा और स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं। यूपी या केंद्र में सरकार किसी की भी हो। इस महापुरुष का गाव उपेक्षित रहा।

अशोक कुमार, ग्रामीण अन्य सरकारों ने इसलिए उपेक्षित रखा क्योंकि यह बीजेपी के प्रेरणास्त्रोत का गाव है। भाजपा सरकारों ने भी ध्यान नहीं दिया। कोई भी सरकार इसे मॉडल गाव के रूप में विकसित नहीं कर सकी।

श्याम पाठक, ग्रामीण टैंकर से पानी मंगाना पड़ता है। बोरिंग का पानी खराब है। सरकार से आग्रह किया, पत्र भी लिखा। कोई कार्रवाई नहीं हुई।

सत्य प्रकाश, ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर हर समय ताला रहता है। यह महीने में एक दो बार ही खुलता है। कोई अधिकारी और नेता सुनता नहीं है।

सौरभ पाठक, ग्रामीण नहीं हुआ समस्या का समाधान: प्रधान चिंतामणि

पूर्व में उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के कहने पर जमीन दान में दी थी। इसके बाद भी पानी की समस्या का समाधान अभी तक नहीं हुआ है। मुख्यमंत्री के कई पत्र आए हैं। इनमें लिखा है कि समस्या का समाधान अधिकारियों के द्वारा कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी