मौत के बढ़ते आंकड़ों से सहमे ग्रामीण

सर्दी-खांसी व बुखार बना लोगों का कालएक सप्ताह में दो दर्जन से भी अधिक मौत

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 06:28 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 06:28 AM (IST)
मौत के बढ़ते आंकड़ों से सहमे ग्रामीण
मौत के बढ़ते आंकड़ों से सहमे ग्रामीण

संवाद सूत्र, सुरीर(मथुरा) : कोरोना काल के बीच सुरीर क्षेत्र में फैल रहा बुखार लोगों के लिए काल बन रहा है। एक के बाद एक लोगों की जान जा रही है। बुधवार को सुरीर समेत क्षेत्र में छह लोगों की जान चली गई। इनमें एक सेवानिवृत्त दारोगा भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि बुखार व सर्दी-खांसी के बीच सांस लेने में दिक्कत होने से मौत हो रही है। उधर, लगातार हो रही मौतों से हर को कोई सहमा है।

सुरीर कस्बा में पिछले एक सप्ताह के अंदर एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गई है, जिनमें अधिकांश लोगों की सर्दी खांसी व सांस की परेशानी के चलते मौत हुई है। समीपवर्ती गांव हसनपुर में भी पिछले पांच दिन के अंदर दस लोगों की मौत हुई है। गांव औहावा में बुधवार को बुखार में एक युवक की अचानक तबीयत बिगड़ गई। उपचार को ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई। गांव परसोतीगढ़ी में बुखार से पिछले दिनों मां-बेटा की मौत हो गई। इनके अलावा आसपास के गांवों में भी बुखार व सर्दी जुकाम पीड़ित कई मरीजों की अचानक मौत हो गई है। मौतों के बढ़ते आंकड़ों से लोग सहमे हुए हैं। उधर, निजी अस्पताल व प्राइवेट डाक्टरों के यहां बुखार के मरीजों की भीड़ नजर आ रही है। बुखार पीड़ित तुरंत कराएं कोविड जांच

यदि किसी को बुखार व सर्दी-खांसी और सांस लेने में दिक्कत है तो बिना देरी किए नजदीकी सरकारी अस्पताल में अपनी कोविड-19 की जांच जरूर कराएं, जिससे उनका सही तरह से इलाज हो सके। क्षेत्र में जो बीमारी से जो मौत हो रही हैं, उसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार है। क्योंकि वह कोविड जांच से बचने के लिए झोलाछाप से इलाज करा रहे हैं। इससे सही होने के बजाय मरीजों की तबीयत बिगड़ रही है। यदि किसी को कोविड के कोई लक्षण आते हैं, तो वह तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पताल से संपर्क करें। देर ना करें, देर करने से केस बिगड़ता है और समय नहीं रह जाता है। उन्होंने कहा कि समय से टेस्ट करवाने और उपचार शुरू कराने से रिकवरी आसानी से हो जाती है।

- डा. अनुज चौधरी, प्रभारी चिकित्साधिकारी सीएचसी नौहझील। बुखार से बुझ गया घर का चिराग, सदमे में परिवार

सुरीर: गांव हसनपुर में बुखार से एक घर का चिराग बुझ गया। मृतक युवक चाचा-ताऊ की पांच बहनों के बीच अकेला भाई था। समीपवर्ती गांव हसनपुर में सुखवीर सिंह के इकलौते बेटे अन्नू (18) की मंगलवार शाम बुखार से मौत हो गई। उसे पिछले दो दिन से बुखार आ रहा था। मृतक युवक चाचा-ताऊ की पांच बहनों के बीच अकेला भाई था। इकलौते चिराग अन्नू की मौत से मौत से परिवार गहरे सदमे में है।

श्मशान में नहीं बुझ रही चिता की आग

सुरीर: कस्बे के समीप यमुना किनारे श्मशान घाट पर चिता की आग नहीं बुझ पा रही है। एक चिता की आग बुझ नहीं पाती तब तक दूसरी चिता जलने लगती है। यमुना किनारे खेत पर रहने वाले किसान रजनीश ने बताया कि पिछले एक सप्ताह से श्मशान में चिता की आग ठंडी नहीं हो रही है। एक चिता की आग बुझ नहीं पाती है कि तब तक दूसरी चिता जलने आ जाती है। यहां आसपास के एक दर्जन से अधिक गांवों के लोग शवों को अंत्येष्टि के लिए लाते हैं।

chat bot
आपका साथी