आंगनबाड़ी केंद्रों पर बांटे गए राशन में गड़बड़ी, शिकायत

राया ब्लाक की ग्राम पंचायत सिहोरा में हैं सात आंगनबाड़ी केंद्र आंगनबाडी कार्यकर्ताओं का आरोप आधे राशन का भी नहीं किया गया वितरण

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 05:18 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 05:18 AM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्रों पर बांटे गए राशन में गड़बड़ी, शिकायत
आंगनबाड़ी केंद्रों पर बांटे गए राशन में गड़बड़ी, शिकायत

संवाद सूत्र, महावन: अभी स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को राशन वितरण की जिम्मेदारी मिले हुए छह माह का भी समय नहीं हुआ है कि इससे पहले शिकायत दर्ज होना शुरू हो गई है। इस तरह का प्रकरण राया ब्लाक की ग्राम पंचायत सिहोरा में सामने आया है। यहां आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने राशन न वितरण होने की शिकायत दर्ज कराई है, जिस पर मामले की जांच शुरू हो गई है।

आर्थिक रूप से कमजोर गर्भवती, धात्री महिला, किशोरी तथा कुपोषित बच्चों को तंदरुस्त बनाने सरकार की ओर से राशन मुहैया कराए जाने की व्यवस्था की गई है। अभी तक इस कार्य को आंगनबाड़ी खुद करती रही थीं, लेकिन पिछले कुछ माह से ग्रामीण महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए स्वयं सहायता समूह को सौंप दी गई थी। जिसके बाद जिले में करीब दो दर्जन महिलाओं के स्वयं सहायता समूह राशन का वितरण करने लगे हैं, जिनमें से राया की सिहोरा ग्राम पंचायत में शिकायत आना शुरू हो गई है। यहां सात आंगनबाड़ी केंद्र हैं। आरोप है कि नवंबर से लेकर अब तक सिर्फ एक बार राशन का वितरण किया गया है। - इस तरह हुआ राशन का वितरण :

शिकायत में कहा गया है कि राशन डीलरों से तीन माह का एक साथ राशन उठाया गया था। जिसमें 31 कुंतल से अधिक राशन मुहैया कराया गया था, लेकिन अभी तक 14 कुंतल राशन का ही वितरण किया गया है। करीब 16 कुंतल राशन का वितरण नहीं किया गया है। शिकायत में किस केंद्र पर कितना राशन बांटा गया है। इसका भी उल्लेख किया गया है। - शिकायत प्राप्त हुई है। खंड विकास अधिकारी ने मामले की जांच कर स्थिति साफ करने को कहा था। शनिवार को जांच के लिए गांव गया था, लेकिन वहां पर समूह की अध्यक्ष नहीं आई। स्वजन ने मथुरा जाने की बात कही थी। अब गणतंत्र दिवस के बाद मामले की जांच की जाएगी।

योगेंद्र सिंह, सीडीपीओ -हमारे पास जब राशन वितरण की तारीख उच्चाधिकारियों से प्राप्त होगी। तभी हम राशन का वितरण करेंगे। हमे राशन मिल चुका है, लेकिन वितरण को लेकर कोई आदेश नहीं है।

गीता तिवारी, अध्यक्ष - राधा स्वयं सहायता समूह

chat bot
आपका साथी