सफाई का दावा हवा, कीचड़ -जलभराव से जूझ रहे ग्रामीण

जिम्मेदारों की ओर से सफाई का किया जा रहा दावागंदगी व जलभराव की समस्याओं से ग्रामीणों को नहीं मिल रही निजात

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 05:15 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 05:15 AM (IST)
सफाई का दावा हवा, कीचड़ -जलभराव से जूझ रहे ग्रामीण
सफाई का दावा हवा, कीचड़ -जलभराव से जूझ रहे ग्रामीण

जागरण टीम, मथुरा: जिले में डेंगू के डंक ने हाहाकार मचा रखा है। बुखार और मलेरिया से पीड़ित मरीजों की जिले के आधा दर्जन विकास खंड के अधिकांश गांवों के घर-घर में चारपाई बिछी हुई है। स्वास्थ्य विभाग शिविर लगाकर दवा उपलब्ध कराने तथा पंचायत विभाग साफ-सफाई को लेकर दावा कर रहे हैं। बावजूद इसके न तो बुखार के मरीजों की संख्या में कमी हो रही है और न ही ग्राम पंचायतों में साफ-सफाई दिखाई दे रही है। कहीं गलियों में जलभराव हो रहा है तो कहीं कीचड़ में होकर ग्रामीण निकलने को मजबूर हैं। घर-घर सर्वे करने का दावा किया जा रहा है। बावजूद इसके जिले में डेंगू मरीजों की संख्या चार सौ के आंकड़े पर पहुंच गई है। एक-एक दिन में 10 से लेकर 20 मरीजों की पुष्टि हो रही है। दो दर्जन से अधिक लोगों की बुखार की वजह से मौत हो चुकी है।

- वर्जन -

1. घर-घर सर्वे कराया जा रहा है। लोगों को छतों तथा कूलर में भरे पानी की निकासी के लिए जागरूक किया जा रहा है। दवा का भी वितरण किया जा रहा है। सरकारी अस्पताल में अभी तक एक भी डेंगू मरीज की मौत नहीं हुई है। जहां से शिकायत मिल रही हैं। वहां पर टीम पहुंचकर मरीजों को दवा उपलब्ध करा रही है।

डा. रचना गुप्ता, सीएमओ

2. हर एक ग्राम पंचायत में सफाई कार्य कराए जा रहे हैं। जहां भी जलभराव या फिर कीचड़ की समस्या है। जानकारी कर ग्रामीणों को समस्या से निजात दिलाई जाएगी। अभी तक वहां सफाई कार्य क्यों नहीं हुआ। इसको लेकर भी ब्लाक अधिकारियों से जानकारी की जाएगी।

किरन चौधरी, डीपीआरओ 18 मिले डेंगू मरीज, 29 हुए स्वस्थ

मथुरा: सोमवार को जिले में 18 डेंगू मरीजों की पुष्टि हुई है। जिनमें फरह, नौहझील, गोवर्धन, छाता क्षेत्र के गांव शामिल हैं। लगातार मिल रहे डेंगू मरीजों से जहां ग्रामीणों में दहशत है। वहीं स्वास्थ्य अधिकारी भी परेशान हैं। हालांकि डेंगू से निजात पाने के लिए घर-घर पहुंचकर टीम ग्रामीणों को जागरूक करने का काम कर रही है, लेकिन लोगों की छतों पर रखे पुराने बर्तन तथा कूलर में भरे पानी में लार्वा अपना घर बना चुका है। जिसकी वजह से जिले में डेंगू मरीजों की संख्या 403 हो गई है।

नोडल अधिकारी डा. भूदेव सिंह ने बताया कि सोमवार को 29 मरीज स्वस्थ हुए हैं, जिन्हें अलग-अलग हास्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया गया है। अब जिले में स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 356 हो गई है। स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि सोमवार को जिले में बुखार से किसी की मौत नहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी