नगरिया रजबहा में सिल्ट सफाई कराने की ग्रामीणों ने मांग

अजीतगंज संसू विकास खंड जागीर क्षेत्र के किसानों ने नगरिया रजबहा की सफाई कराने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 06:39 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 06:39 AM (IST)
नगरिया रजबहा में सिल्ट सफाई कराने की ग्रामीणों ने मांग
नगरिया रजबहा में सिल्ट सफाई कराने की ग्रामीणों ने मांग

अजीतगंज, संसू : विकास खंड जागीर क्षेत्र के किसानों ने नगरिया रजबहा की सफाई कराने की मांग की है। किसानों का कहना है कि गत वर्ष अक्टूबर से नवंबर में सिल्ट सफाई का कार्य शुरू हो जाता था, लेकिन इस बार अक्टूबर बीत गया है लेकिन अभी तक सिल्ट सफाई का कार्य शुरू नहीं हुआ है।

इस क्षेत्र में फसलों की सिचाई का एक मुख्य साधन नगरिया रजबहा का पानी ही है। ब्लॉक जागीर क्षेत्र के दो सैकड़ा से अधिक गांवों के किसान इसी रजवाह के पानी से फसलों की सिचाई करते है। किसानों ने बताया कि समय से अगर रजबहा की सफाई हो जाए तो किसान समय से पलेवट कर गेहूं की बुवाई कर लेंगे। सरसों और आलू की फसल में 150 से 200 रुपये प्रति घंटे के हिसाब से खर्च कर सबमर्सिबल या पंपसेट से सिचाई करनी पड़ रही है। रजबहा में झाड़ियां और सिल्ट अटी पड़ी है। मानक के अनुसार सिल्ट सफाई का कार्य समय रहते न कराया गया तो सैकड़ों बीघा जमीन सिचाई से वंचित रह जाएगी।

किसानों ने अधिशासी अभियंता सिचाई विभाग से मांग की है कि वे विभागीय कर्मचारियों को निर्देशित कर सिल्ट सफाई का कार्य जल्द कराएं। इससे समय रहते किसान अपने फसलों की सिचाई कर सकें। मांग करने वालों में राजा, सुरेंद्र सिंह चौहान, दिनेश चंद्र, शिशुपाल गौर, ओमप्रताप दीक्षित, विनोद यादव, पप्पू यादव, रामनाथ वर्मा, देवेंद्र राजपूत, प्रेमचंद्र शर्मा, तस्लीम अली, अमन मिश्रा, भानू प्रताप, गोविद यादव, ब्रजेश तिवारी, सोनू तिवारी, हीरालाल शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी