छठ पर डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर मांगी मन्नत

रिफाइनरी के नगर चौपाल में हुआ भव्य कार्यक्रम

By JagranEdited By: Publish:Tue, 13 Nov 2018 11:46 PM (IST) Updated:Tue, 13 Nov 2018 11:46 PM (IST)
छठ पर डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर मांगी मन्नत
छठ पर डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर मांगी मन्नत

जागरण संवाददाता, मथुरा: सूर्योपासना के चार दिवसीय महाअनुष्ठान छठ पर्व के तीसरे दिन डूबते सूर्य को अ‌र्घ्य देकर मन्नत मांगी गई। रिफाइनरी स्थित नगर चौपाल में आयोजित भव्य कार्यक्रम में व्रती महिलाओं के अलावा पुरुषों ने भी पानी में खड़े होकर डूबते भगवान भास्कर को प्रथम अ‌र्घ्य दिया। बैंडबाजों व आतिशबाजी के साथ लोकगीत गाए गए। सुबह उगते सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही यह व्रत पूरा हो जाएगा।

संतान प्राप्ति, सुहाग की रक्षा, घर में सुख शांति के लिए भगवान सूर्य को समर्पित इस पूजा में सूर्य को अ‌र्घ्य दिया जाता है। पहले दिन नहाय खाय, दूसरे दिन खरना खीर का प्रसाद, तीसरे दिन पहला अ‌र्घ्य डूबते सूर्य को नमन तथा चौथे और आखिरी दिन उगते सूर्य को अ‌र्घ्य के साथ यह महापर्व संपन्न होता है। भारतीय सांस्कृतिक समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम नगर चौपाल में हुआ। दुल्हन की तरह चौपाल सजा हुआ था। करीब 150 परिवार एकत्रित हुए। व्रतियों ने सुबह से माता के लिए ठेकुआ, पूड़ी बनाई तथा फल, गन्ना से छठी मां को प्रसाद चढ़ाया। इस दौरान उग हे सूरज देव भइले अरघ के बेरिया दर्शन देहु ना हे छठी मइया जैसे पारंपरिक लोग गीतों को सामूहिक रूप से गाया। पूरा माहौल भक्तिमय हो रहा था। इस दौरान रिफाइनरी के ईडी एलडब्लू खोंगवीर, सीजीएम अर¨वद कुमार, उज्जवल कुमार, महेश शर्मा, बीबी ओझा, भारत महतो, सुमन दुबे, अनीता पाठक, समाज के मीडिया प्रभारी शशि भूषण दुबे आदि मौजूद रहे।

इधर, कोसीकलां में शाम होते ही सरोवरों, पोखरों और तालाबों के छठ घाटों पर महिला श्रद्धालुओं का रेला उमड़ पड़ा। छठ मईया के गीत गूंजते रहे। विविध प्रकार के पकवान बनाए गए। इसे एक बड़े पात्र में रखा गया। सुबह से ही निर्जल रहकर स्नानादि और श्रृंगार कर महिलाएं परिवार के लोगों के साथ छठ घाटों पर पहुंची। दीप प्रज्वलित कर छठ मईया की पूजा की गई।

chat bot
आपका साथी