फोन करिए, दो घंटे में मिलेगा निश्शुल्क आक्सीजन सिलेंडर

मोबाइल आक्सीजन बैंक की सुविधा की गई है शुरूइंटीग्रेटेड कंट्रोल एवं कमांड सेंटर पर करना होगा फोन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 06:35 AM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 06:35 AM (IST)
फोन करिए, दो घंटे में मिलेगा निश्शुल्क आक्सीजन सिलेंडर
फोन करिए, दो घंटे में मिलेगा निश्शुल्क आक्सीजन सिलेंडर

संवाद सहयोगी, मथुरा : कोरोना संक्रमण के बढ़ते ग्राफ के कारण लोगों को आक्सीजन सिलेंडर के लिए परेशान होना पड़ रहा था, लेकिन अब परेशान होने की आवश्यकता नहीं हैं। इंटीग्रेटेड कंट्रोल एवं कमांड सेंटर पर फोन करने पर दो घंटे में निश्शुल्क आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध होगा। मोबाइल आक्सीजन बैंक आक्सीजन आन व्हील्स सेवा 18 मई से शुरू की जा रही है ।

जिला नोडल अधिकारी मयूर माहेश्वरी के मार्गदर्शन में डीएम नवनीत सिंह चहल, नगर आयुक्त अनुनय झा के निर्देशन में दो केंद्रों पर आक्सीजन रिफिलिग सेंटर की व्यवस्था की गई है और 12 केंद्रों पर आक्सीजन बैंक स्थापित किए गए हैं। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए निश्शुल्क आक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराए जाएंगे। आक्सीजन आन व्हील्स की सुविधा का शुभारंभ 18 मई को सुबह आठ बजे किया जाएगा। इस व्यवस्था के अंर्तगत जरूरतमंद निवासी इंटीग्रेटेड कंट्रोल एवं कमांड सेंटर (आइसीसीसी) के नंबर 0565-2974269, 0565-2974270 पर सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक फोन कर दो निश्शुल्क डी. टाइप आक्सीजन सिलेंडर प्राप्त कर सकेंगे। यह सिलेंडर दो घंटे में प्राप्त हो सकेंगे। इस सुविधा का लाभ लेने वाले व्यक्तियों का स्वास्थ्य परीक्षण क्षेत्रीय स्वास्थ्य टीम द्वारा किया जाएगा। टीम के परामर्श के पश्चात आक्सीजन सिलेंडर दिया जाएगा। इन व्यक्तियों को सिलेंडर प्राप्त करने को शपथपत्र, फोटोयुक्त आइकार्ड देना होगा। यह सुविधा पहले चार दिनों के लिए मिलेगी। स्वास्थ्य परीक्षण के दौरान आक्सीजन सिलेंडर की आवश्यकता होने पर तीन दिन और सुविधा बढ़ा दी जाएगी। आक्सीजन आन व्हील्स सेवा के लिए दो आक्सीजन बैंक नगर निगम क्षेत्र में और एक-एक प्रत्येक ब्लाक में स्थापित किए गए हैं। नगर निगम क्षेत्र में नोडल अधिकारी सहायक नगर आयुक्त राजकुमार मित्तल और प्रत्येक तहसील में एसडीएम नोडल अधिकारी होंगे।

आक्सीजन प्लांट का किया शिलान्यास

जासं, मथुरा: फरह के दीनदयाल धाम पर उन्नति मेडिकल आक्सीजन प्लांट का निर्माण किया जा रहा है। जिसका शिलान्यास आगरा कंपटीशन कालेज सोसाइटी के सचिव एके कौशिक व कोषाध्यक्ष फुलवास कौशिक ने किया। कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को ध्यान में रखते हुए आक्सीजन प्लांट के शिलान्यास कार्यक्रम में उज्जवल कौशिक, उन्नति कौशिक आदि मौजूद रहे। सोसाइटी के सचिव ने बताया कि प्लांट के सुचारू होते ही सभी जरूरतमंदों को बिना किसी परेशानी के आक्सीजन उपलब्ध कराई जा सकेगी।

chat bot
आपका साथी