बैंड बाजा बरात की धूम, फुल रहे गेस्ट हाउस-मैरिज होम

पिछले चार माह से बंद वैवाहिक और मांगलिक कार्यक्रम रविवार को देव उठने के साथ ही शुरू हो गए। शाम होते ही बैंड बाजा बरात की धूम शहर और देहात में देखी गई। अधिकांश मैरिज होम गेस्ट हाउस होटल और धर्मशाला फुल नजर आए। सहालग शुरू होने से डेकोरेशन हलवाई कैटर्स बैंड वाले टैंट वाले आदि के चेहरों पर भी रौनक दिखाई दी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 15 Nov 2021 05:20 AM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 05:20 AM (IST)
बैंड बाजा बरात की धूम, फुल रहे गेस्ट हाउस-मैरिज होम
बैंड बाजा बरात की धूम, फुल रहे गेस्ट हाउस-मैरिज होम

संवाद सहयोगी, मथुरा : पिछले चार माह से बंद वैवाहिक और मांगलिक कार्यक्रम रविवार को देव उठने के साथ ही शुरू हो गए। शाम होते ही बैंड बाजा बरात की धूम शहर और देहात में देखी गई। अधिकांश मैरिज होम, गेस्ट हाउस, होटल और धर्मशाला फुल नजर आए। सहालग शुरू होने से डेकोरेशन, हलवाई, कैटर्स, बैंड वाले, टैंट वाले आदि के चेहरों पर भी रौनक दिखाई दी।

जिले में करीब 650 होटल-धर्मशाला गेस्ट हाउस, मैरिज होम आदि है। रविवार को इनमें से अधिकांश गुलजार रहे। फूलों की डेकोरेशन और रंगीन कपड़े से स्टेज व मंडप तैयार किए गए। रंग-बिरंगी झालरें भी इन्हें आकर्षक बनाती दिखीं। कार्यक्रम स्थलों पर एक दिन पूर्व ही हलवाई भी पकवान बनाने में जुट गए थे। शाम होते ही मसानी सरस्वती कुंड, महोली रोड, कृष्णा नगर आदि क्षेत्रों में सड़कों पर बराती झूमते नजर आए। बैंडबाजे वालों ने भी दो-दो शिफ्टों में बरात की चढ़ाई कराई। वैवाहिक और मांगलिक कार्यक्रम प्रारंभ होने से डेकोरेशन, हलवाई, कैटर्स, बैंड वाले, टैंट वाले आदि के व्यवसाय से जुड़े लोग खुश नजर आए। जाम की बनती रही स्थिति

एक साथ कई बरात निकलने से मसानी-सरस्वती कुंड मार्ग पर जल्दी निकलने के चक्कर में लोगों ने वाहन रास्ते में ही फंस गए। गलत साइड से आने वाले वाहनों की वजह से जाम लग गया। ठीक इसी तरह से शहर के प्रमुख मार्गों के साथ गलियों में भी देर रात तक चहल पहल देखने को मिली। ये हैं प्रमुख सहालग

सहालग की शुरुआत 14 नवंबर से हो गई है। इस माह में 15, 16, 20, 21, 28, 29 और 30 नवंबर को शादियां होंगी। वहीं, एक, दो, छह, सात, आठ, नौ, 11 और 13 दिसंबर को भी भारी सहालग है। देवोत्थान से सहालग शुरू हो गए हैं, पहले दिन ही मथुरा-वृंदावन के अधिकांश होटलों में कार्यक्रम आयोजित हुए हैं। इसके लिए पार्टियों ने कई-कई माह पूर्व ही बुकिग करा दी थी। उम्मीद है इस वर्ष होटल-गेस्ट हाउस आदि संबंधित कार्य को अधिक लाभ प्राप्त होगा।

महेंद्र प्रताप सिंह, अध्यक्ष, मथुरा-वृंदावन होटल एसोसिएशन। सहालग शुरू हो गए हैं, लेकिन कोरोना के कारण धन के अभाव में पिछले वर्षों की अपेक्षा रिस्पांस कम मिल रहा है। अभी बैंड टीमें दो शिफ्टों में कार्य कर रही हैं। पहली शिफ्ट शाम छह से आठ बजे तक तथा दूसरी शिफ्ट रात नौ बजे से 11 बजे तक चढ़ाई करा रही है।

रशीद कुरैशी, प्रकाश बैंड।

chat bot
आपका साथी