पेशवाई की तैयारी में जुटे रहे अखाड़े व खालसा

पेशवाई के लिए तीनों अनी अखाड़े चतुसंप्रदाय के साथ करीब सौ खालसा देवालय व धार्मिक संगठन भी अपने डोले और श्रद्धालुओं के साथ निकलेंगे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 06:50 AM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 06:50 AM (IST)
पेशवाई की तैयारी में जुटे  रहे अखाड़े व खालसा
पेशवाई की तैयारी में जुटे रहे अखाड़े व खालसा

संवाद सहयोगी, वृंदावन: कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक का पहले शाही स्नान शनिवार को होगा। इससे पहले नगर में संतों की पेशवाई निकलेगी। पेशवाई के लिए तीनों अनी अखाड़े, चतु:संप्रदाय के साथ करीब सौ खालसा, देवालय व धार्मिक संगठन भी अपने डोले और श्रद्धालुओं के साथ निकलेंगे। पेशवाई की तैयारी हर अखाड़े और खालसा में होती रही। अखाड़ों में श्रीमहंतों ने साधुओं को अलग-अलग जिम्मेदारी दी। देवालय और धार्मिक संगठन भी दिव्य और भव्य शोभायात्रा की तैयारी में जुटे रहे।

कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक के चतु:संप्रदाय खालसा में श्रीमहंत फूलडोल बिहारी दास सुबह से ही व्यस्त नजर आए। पेशवाई और शाही स्नान के लिए आश्रम के संतों की जिम्मेदारी देने के साथ कुंभ पूर्व वैष्णव बैठक में बसे खालसाओं को दिशा-निर्देश दे रहे थे। सुबह से ही खालसाओं के महंतों के साथ लगातार बैठकों का दौर जारी रहा। शाही शोभायात्रा में किस तरह से सभी को आपसी सहयोग के साथ दिव्य और भव्यता बनाए रखी है, इसके लिए सभी की जिम्मेदारी तय की गईं। यही सिलसिला श्रीपंच निर्वाणी अनी अखाड़ा, श्रीपंच निर्मोही अनी अखाड़ा और श्रीपंच दिगंबर अनी अखाड़ा में देखने को मिला। तीनों अनी अखाड़ों के श्रीमहंतों ने अपने महामंत्रियों के साथ साधुओं को जिम्मेदारी तय कर दी है। ताकि शोभायात्रा के दौरान आपसी सामंजस्य के साथ ही पेशवाई निकले और शाही स्नान में परंपराओं का पूरी तरह से निर्वहन हो सके। निधिवन राज खालसा, रसिया बाबा नगर, श्यामानंद नगर शिविर में भी पेशवाई में अपना वैभव दिखाने के लिए दिनभर तैयारियों पर मंथन चलता रहा। इसी तरह श्रीजी बाबा नगर, नीमकरौरी बाबा नगर समेत अनेक संस्थाओं के शिविरों में भी सुबह से शाम तक पेशवाई से लेकर शाही स्नान की तैयारियों में शिविर संयोजक से लेकर पदाधिकारी जुटे नजर आए।

chat bot
आपका साथी