माइकोफिल सिरप में टेट्राजीन मिर्च में मिला सूडान कलर

घी में हुई रिफाइंड की पुष्टि लखनऊ की खाद्य प्रयोगशाला ने फेल किए नमूने मानक के विपरीत मिले 29 नमूने दर्ज होगा वाद

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 06:59 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 06:59 AM (IST)
माइकोफिल सिरप में टेट्राजीन 
मिर्च में मिला सूडान कलर
माइकोफिल सिरप में टेट्राजीन मिर्च में मिला सूडान कलर

जागरण संवाददाता, मथुरा : आप बाजार से जो वस्तु खरीद रहे हैं, वह स्वस्थ रखने के बजाए आपको बीमार कर सकती है। ताकत बढ़ाने के लिए बाजार में मिल रही माइकोफिल सिरप में ट्रेटाजीन मिलाया जा रहा है। ये पाचन तंत्र के लिए नुकसानदायक है। लाल मिर्च में सूडान कलर मिलाया जा रहा है, ये भी पेट की तमाम दिक्कतें पैदा करते हैं। पिछले दिनों बाजार से लिए गए नमूनों में 29 मानक के विपरीत मिले हैं। अब दुकानदारों पर कार्रवाई की तैयारी की जा रही है।

शुक्रवार को खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के अभिहित अधिकारी डा. गौरीशंकर ने बताया कि पिछले दिनों लिए गए नमूने लखनऊ स्थित लैब में जांच के लिए भेजे गए थे। इनमें माइकोफिल सिरप, घी, मिर्च, सरसों का तेल आदि नमूने शामिल हैं। सिरप में टेट्राजीन पाया गया है, जबकि घी में रिफाइंड मिला है। लाल मिर्च में सूडान कलर मिलाया गया है। डीओ ने बताया कि सूडान कलर से पेट की बीमारी होती है। टेट्राजीन लिवर को प्रभावित करता है। ये सेहत के लिए घातक है। - इनके यहां से लिए गए थे नमूने :

अभिहीत अधिकारी ने बताया कि फरह के कठेरपुरा, गोकुल के श्रीमद् गोकुल डेयरी, कोसीकलां के बालाजी मेडिकल स्टोर, महोली रोड के एसजेए आयल मिल, पूनम जनरल स्टोर, मंसो शर्मा बेकरी, गोविद नगर के जयभोला मेडिकल स्टोर, एसजी रिटेल्स, तिलकद्वार के कृष्णा घी स्टोर, कोसीकलां के गोयल एजेंसी, वृंदावन अटल्ला चुंगी के केला मसाला उद्योग, राजकुमार पवन कुमार किराना मर्चेंट, नया बस स्टैंड के अग्रवाल भोजनालय, सुभाष नगर के गिरधर घी, लक्ष्मीनगर के देवेंद्र खोया वाले, राया मांट वाले फाटक के सामने बाबू मिष्ठान भंडार, यमुना एक्सप्रेस वे के बृजवासी ढाबा से नमूने लिए गए थे।

chat bot
आपका साथी