चौड़ीकरण व विशेष मरम्मत को तरस रही 18 सड़क

आवागमन में सहूलियत को सरकार ने 48 सड़कों के चौड़ीकरण और वि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 05:15 AM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 05:15 AM (IST)
चौड़ीकरण व विशेष मरम्मत को तरस रही 18 सड़क
चौड़ीकरण व विशेष मरम्मत को तरस रही 18 सड़क

जागरण संवाददाता, मथुरा: आवागमन में सहूलियत को सरकार ने 48 सड़कों के चौड़ीकरण और विशेष मरम्मत कार्य पर मुहर लगाई है। लेकिन जिम्मेदारों की लापरवाही का आलम ये है कि अभी तक 18 सड़कों पर कार्य तक शुरू नहीं हो पाए हैं। ये हाल तब है, जब वित्तीय वर्ष खत्म होने में 28 दिन बचे हैं।

लोक निर्माण विभाग को 30 सड़कों का चौड़ीकरण करना था। इन सड़कों की लंबाई 229. 47 किमी है. इसके लिए सरकार की ओर से 894 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से 90 करोड़ रुपये सरकार की ओर से अवमुक्त भी कर दिए गए हैं। इसमें अब तक 17 सड़क ही पूरी हो सकी हैं। बाकी सड़कों पर अभी कार्य शुरू नहीं हो पाया है. अधूरी पड़ी सड़कों की लंबाई करीब 150 किमी है. इसी तरह 18 सड़कों का विशेष मरम्मत का कार्य होना था। इन सड़कों की लंबाई करीब 46 किमी है. इनके लिए 24 करोड़ से अधिक का प्रस्ताव तैयार किया गया है. नौ करोड़ से अधिक रुपये भी मिल गए, सात करोड़ खर्च भी हो गए और पांच सड़कों का काम अभी भी अधूरा है. इनकी लंबाई करीब 10 किमी है. इन सभी सड़कों का निर्माण कार्य चालू वित्तीय वर्ष में पूरा होना है. लेकिन रफ्तार बेहद धीमी है. - वर्जन

सड़कों का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग को पूरा करना है। उन्हें कहां पर दिक्कत आ रही है, इसके लिए जानकारी की जाएगी। समय सीमा में ही सड़कों का निर्माण कार्य पूरा कराया जाएगा।

डा. नितिन गौड़, सीडीओ

बाक्स

- चार सेतु का निर्माण भी अभी अधूरा :

लोक निर्माण विभाग को जिले में 13 सेतु का भी निर्माण करना था। इसके लिए सरकार की ओर से 67 करोड़ रुपये स्वीकृत हुए। इनमें से अभी नौ सेतु पूर्ण हुए हैं। बाकी चार का कार्य शुरू भी नहीं हो पाया है। हालांकि विभागीय अधिकारियों का तर्क है कि सरकार की ओर से 54 करोड़ रुपये ही अवमुक्त किया गया है। शेष धनराशि आने पर काम शुरू होगा।

chat bot
आपका साथी