लगन से प्राप्त कर सकते हो हर लक्ष्य: डीएम

विश्व दिव्यांग दिवस पर स्काउट गाइड भवन में एकेडेमिक सपोर्ट एंड कल्चरल मीट का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डीएम ने कहा कि शारीरिक अक्षमता किसी को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती। यदि मन में लगन इच्छा शक्ति हो तो जीवन में किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। दिव्यांगजन अपने अंदर हीन भावना पैदा न करें बल्कि मेहनत करें। तमाम दिव्यांगजन आज समाज को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।

JagranSat, 04 Dec 2021 04:30 AM (IST)
लगन से प्राप्त कर सकते हो हर लक्ष्य: डीएम

जासं, मैनपुरी: विश्व दिव्यांग दिवस पर स्काउट गाइड भवन में एकेडेमिक सपोर्ट एंड कल्चरल मीट का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में डीएम ने कहा कि शारीरिक अक्षमता किसी को आगे बढ़ने से नहीं रोक सकती। यदि मन में लगन, इच्छा शक्ति हो तो जीवन में किसी भी लक्ष्य को प्राप्त किया जा सकता है। दिव्यांगजन अपने अंदर हीन भावना पैदा न करें, बल्कि मेहनत करें। तमाम दिव्यांगजन आज समाज को आगे बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं।

कार्यक्रम में डीएम अविनाश कृष्ण सिंह ने कहा कि शासन ने भी दिव्यांग जनों के जीवन स्तर को सुधारने के लिए तमाम योजनाएं संचालित की हैं, ताकि दिव्यांगजन भी योजनाओं का लाभ पाकर विकास की मुख्यधारा में शामिल हों। सम्मान के साथ अपना जीवन यापन कर सकें। जिस क्षेत्र में रुचि हो, उसका चयन कर आगे बढ़ें। इस कार्य में दिव्यांग बच्चों के अभिभावक, शिक्षक उनको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करें। जिले के दिव्यांगजनों की सभी समस्याओं का सर्वोच्च प्राथमिकता पर निदान होगा। पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार राय ने कहा कि विभिन्न विद्यालयों में शिक्षा ग्रहण कर रहे यह बच्चे काफी होनहार हैं। इनकी छिपी प्रतिभा को निखारने की आवश्यकता है। यह प्रतिभावान बच्चे भविष्य में किसी न किसी क्षेत्र में अपना नाम रोशन करेंगे।

कार्यक्रम में सुलेख प्रतियोगिता के विजेता अनुराग, शिफा व दीप्ति, कला प्रतियोगिता के विजेता मंजेश, सपना व अनुराग, कुर्सी दौड़ की विजेता स्वाती, तानिया, मौनी, रौली, गौरी व आरजू, छू कर पहचानो प्रतियोगिता के विजेता नेहा, खुशी और अनुस्का को पुरस्कृत किया। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी विनोद कुमार, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी कमल सिंह, तहसीलदार सदर राजकुमार, समस्त खंड शिक्षा अधिकारी जेपी पाल, सर्वेश कुमार, सुमित कुमार, कौशल कुमार, विजेन्द्र निगम, मुनेन्द्र कुमार, जिला समन्वयक समेकित शिक्षा रणवीर बहादुर सिंह, ओम पाल आर्य, विवेक कुमार यादव, रेखा सिंह, सुषमा, अमिता चौहान, विवेकेन्द्र मोहन दीक्षित, डा. एके जौहरी आदि उपस्थित रहे। संचालन राकेश कुमार ने किया।

दिव्यांगों को मिले उपकरण, चेहरों पर चमकी खुशी जासं, मैनपुरी: विश्व दिव्यांग दिवस पर शुक्रवार को दिव्यांग लोगों के चेहरे पर खुशियां बिखेरने का काम हुआ। ट्राईसाइकिल और अन्य उपकरण दिव्यांगजनों को कार्यक्रम में बांटे गए ।

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि शुक्रवार को किशनी, मैनपुरी और बेवर ब्लाक क्षेत्र में कार्यक्रम आयोजित कर दिव्यांगजनों को कृत्रिम उपकरण और सामग्री बांटी गई। उन्होंने बताया कि किशनी में आयोजित कार्यक्रम में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह और प्रदेश के आबकारी मंत्री रामनरेश अभिनेत्री ने दिव्यांगजनों को यह उपकरण सौंपे।

बेवर ब्लाक के गांव भैंसरोली में हुए कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव-जज सत्येंद्र चौधरी ने दिव्यांगजनों को उपकरण दिए। उन्होंने बताया विकास भवन में हुए कार्यक्रम में भी दिव्यांगजनों को उपकरण दिए गए। तीनों स्थानों पर हुए कार्यक्रम में आठ व्हील चेयर, एक स्मार्ट केन, 10 बैसाखी और एक लेप्रोसी किट सौंपी गई। उन्होंने बताया कि उपकरण आने के बाद समूचे जिले के दिव्यांगजनों को उनकी जरूरत के अनुसार उपकरण दिए जाएंगे। मतदाता जागरूकता को भी हुआ प्रचार

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी महेंद्र प्रताप सिंह के अनुसार, विभाग दिव्यांगजनों के बीच मतदाता जागरूकता का भी अभियान चला रहा है। इसी क्रम में शुक्रवार को दिव्यांगजनों से मतदाता बनने और मतदान करने को जागरूक किया गया। उन्होंने बताया कि दिव्यांगजनों को आगामी विधानसभा चुनाव में घर बैठे ही मतदान का मौका निर्वाचन आयोग ने दिया है, इसकी भी जानकारी जुटाई जा रही है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.