सूरज दादा के तेवरों पर भारी पड़े बादल, नहीं मिली राहत

मैनपुरी जासं। सूरज के तेवरों को आसमान पर छाए बादलों ने बेदम कर दिया तो ठंड का अहसास एक बार फिर बढ़ गया। वहीं बारिश की आशंका से किसान परेशान नजर आए। मौसम के ऐसे बदलाव से किसान ठंड की चाहत पाले रहे जबकि गर्म कपड़ों के दुकानदारों के चेहरों पर रौनक नजर आई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jan 2020 10:51 PM (IST) Updated:Tue, 07 Jan 2020 06:11 AM (IST)
सूरज दादा के तेवरों पर भारी पड़े बादल, नहीं मिली राहत
सूरज दादा के तेवरों पर भारी पड़े बादल, नहीं मिली राहत

जासं, मैनपुरी: सूरज के तेवरों को आसमान पर छाए बादलों ने बेदम कर दिया तो ठंड का अहसास एक बार फिर बढ़ गया। वहीं, बारिश की आशंका से किसान परेशान नजर आए। मौसम के ऐसे बदलाव से किसान ठंड की चाहत पाले रहे, जबकि गर्म कपड़ों के दुकानदारों के चेहरों पर रौनक नजर आई।

सोमवार सुबह आसमान साफ नजर आया तो सूरज भी चमकदार तेवरों के साथ निकल आए। दो दिन के कोहरे से परेशान नागरिक सूरज के ऐसे भाव से खुश नजर आए, लेकिन उनकी यह खुशी सुबह के तीन घंटे तक ही नजर आई। दोपहर 12 बजे से पहले एक बार फिर आसमान पर बादल छा गए तो सूरज के तेवर भी ठंडे पड़े गए। ऐसे में ठंड का अहसास शरीर को चुभता दिखा। दोपहर एक बजे आसमान पर छाए बादल शाम तक बरकरार नजर आए। इस दौरान सूरज भी बादलों की ओट में जा छिपा।

वहीं, आसमान पर बादल छाने से मौसम के एक बार फिर बिगड़ने और बारिश होने के आसार बनते रहे। मौसम में चल रहे बदलाव और बारिश की संभावना से किसान भी परेशान नजर आए। किसान रामजीलाल का कहना था कि बारिश होने से केवल गेहूं को फायदा मिलेगा, जबकि अगैती आलू की खुदाई का काम बंद हो जाएगा, जिससे यह एक बार फिर महंगा हो सकता है। उन्होंने बारिश और मौसम के चढ़ रहे तापमान को भी गेहूं फसल के लिए नुकसान देह बताया।

बढ़ता दिखा पारा: सोमवार को सुबह निकले चमकदार सूरज के तेवरों से अधिकतम पारा भी उछलता नजर आया, तो न्यूनतम परा भी आगे बढ़ा दिखा। यह न्यूनतम 12 और अधिकतम 21 डिग्री सेल्सियस पर दिखा। कृषि विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक डॉ. नरेंद्र कुमार के अनुसार, बारिश की संभावना के बाद भी तापमान अगले दो-तीन तक ऐसा ही रहेगा। उन्होंने किसानों से एक सप्ताह तक फसलों की सिचाई नहीं करने की सलाह दी है।

गर्म कपड़ों के दुकानदार खुश: मौसम में अचानक ठंड बढ़ने से एक बार फिर गर्म कपड़ों के दुकानदार खुश नजर आए। अब एक बार उनको कपड़ों की उम्मीद होने की संभावना नजर आने लगी है। दुकानदार आगामी एक-दो सप्ताह और कड़ाके की ठंड होने की दुआ कर रहे हैं, जिससे गर्म कपड़ों का स्टॉक खाली हो सके।

chat bot
आपका साथी