बाल शक्ति पुरस्कार पाने को प्रशांत रोपेंगे पौधे

किशोर उम्र में बनी सोच ही इंसान को जीवन में सफलता और सेवा के पथ पर चलने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 06:09 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 06:09 AM (IST)
बाल शक्ति पुरस्कार पाने को प्रशांत रोपेंगे पौधे
बाल शक्ति पुरस्कार पाने को प्रशांत रोपेंगे पौधे

जासं, मैनपुरी: किशोर उम्र में बनी सोच ही इंसान को जीवन में सफलता और सेवा के पथ पर चलने को प्रेरित करती है। मन में बाल शक्ति पुरस्कार पाने की हसरत दिल में लिए एक किशोर विकास भवन आ गया। पौधारोपण के सहारे पीएम के हाथों पुरस्कार हासिल करने की इच्छा जताकर दिल की मंशा सीडीओ और डीसी मनरेगा को बताई। किशोर उम्र के संकल्प से प्रभावित अधिकारियों ने सहयोग का वादा किया।

मंगलवार को किशनी तहसील के गांव परशुरामपुर के रहने वाले 13 वर्षीय प्रशांत विकास भवन आकर सीडीओ ईशा प्रिया से मिले। पीएम बाल शक्ति पुरस्कार जीतने की मंशा बयां करते हुए डेढ़ लाख पौधे लगाने का संकल्प जाहिर किया। प्रशांत की बात सुनकर सीडीओ ने उनको इस काम को करने की बात पूछी, तो बताया कि दो-तीन साथियों के साथ इस नेक काम को अंजाम देगा।

मणिपुर में तैनात सीआरपीएफ के जवान अजय यादव के बेटे का कहना था कि वह पौधों को ईशन नदी, सड़क किनारे और सार्वजनिक स्थानों पर रोपित करेगा, संरक्षण भी करेगा। इस पर अधिकारियों ने उसे डेढ़ सौ पौधों के साथ इस संकल्प की शुरुआत करने के लिए कहा। पौधे दिलाने की बात भी कही। बीएससी में अध्ययनरत भाई अंशुल और बहन प्रियांशु से छोटे प्रशांत को इस नेक काम के लिए भरोसा मिला तो वह पुरस्कार पाने के संकल्प के साथ लौट गया।

-

यू-ट्यूब से जागा भाव-

प्रशांत ने बताया कि पुरस्कार के लिए यह भाव यू-ट्यूब देखकर आया। उसने बताया कि यह पुरस्कार नवाचार, खेल, कला, संस्कृति, बहादुरी और समाज सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उनके असाधारण प्रदर्शन और उपलब्धियों के लिए दिया जाता है।

chat bot
आपका साथी