बच्चों को पिलाई विटामिन-ए की खुराक

बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ हुआ। सीएमओ ने कहा कि इस दौरान बचों की सेहत की फिक्र की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 04:59 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 04:59 AM (IST)
बच्चों को पिलाई विटामिन-ए की खुराक
बच्चों को पिलाई विटामिन-ए की खुराक

जासं, मैनपुरी : बुधवार को बाल स्वास्थ्य पोषण माह का शुभारंभ किया गया। यहां सीएमओ ने कहा पूरे महीने बच्चों की सेहत की सिर्फ देखभाल ही नहीं होगी, बल्कि नियमित मानीटरिग भी कराई जाएगी। उन्होंने सभी माताओं से बच्चों के स्वास्थ्य को लेकर गंभीरता दिखाने की अपील की है।

सीएमओ डा. पीपी सिंह बुधवार की सुबह नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हिदपुरम् पहुंचे। यहां बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाकर उन्होंने पोषण माह का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि इस बार जिले में नौ माह से पांच वर्ष तक के 2,33,714 बच्चों को विटामिन-ए की खुराक पिलाए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इनमें नियमित टीकाकरण अभियान को भी शामिल किया गया है। इस अभियान को सफल बनाने के लिए सभी स्वास्थ्य टीमों को सक्रिय किया गया है। प्रत्येक ब्लाक पर शिविरों का आयोजन कर बच्चों के स्वास्थ्य की जांच कराई जाएगी।

यहां केंद्र पर उन्होंने अभिभावकों से अपील करते हुए कहा कि बच्चों के संपूर्ण शारीरिक और मानसिक पोषण के लिए पर्याप्त आहार की जरूरत होती है। ज्यादातर लोग पोषण को लेकर गंभीर नहीं होते हैं, जिसका असर बच्चों के विकास पर पड़ता है। पूरे महीने स्वास्थ्य केंद्रों पर अभियान चलाकर उपचार के लिए आने वाले बच्चों का वजन कराया जाएगा। यदि किसी बच्चे का शारीरिक वजन उसकी उम्र के अनुसार कम मिलता है तो ऐसे बच्चों को विशेष निगरानी में रखते हुए उन्हें उपचारित किया जाएगा।

इस मौके पर डा. संजीव राव, डा. अनिल कुमार वर्मा, डब्ल्यूएचओ से डा. वीपी सिंह, रवींद्र सिंह गौर, जिला मलेरिया अधिकारी एसएन सिंह, डा. पंकज शाक्य, शैलेंद्र पाल सिंह, डा. अनिल कुमार, शैलेंद्र सिंह, ज्योति शाक्य, यूनीसेफ से संजीव पांडेय, संजय पंकज शर्मा उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी