गांवों में निकल रहे संक्रमित, निगरानी समितियां सक्रिय

अधिकारी संक्रमित गांवों में जा रहे हैं। उन्होंने दवा छिड़काव के निर्देश दिए हैं। गांवों में बैठक हो रहीं है। अब समिति के कर्मचारी जागरूकता का काम करेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 04:33 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 04:33 AM (IST)
गांवों में निकल रहे संक्रमित,  निगरानी समितियां सक्रिय
गांवों में निकल रहे संक्रमित, निगरानी समितियां सक्रिय

जासं, मैनपुरी: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद कोरोना संक्रमण गांवों में प्रवेश कर गया है। ऐसे हालातों पर काबू पाने के लिए प्रशासन जागरूकता और जांच में जुट गया है। निगरानी समितियों की गांव-गांव बैठक हो रही है, उन्हें काम करने के साथ जागरूकता में जुटने के लिए कहा जा रहा है।

गांवों में पंचायत चुनाव के बाद कोरोना संक्रमण का विस्फोट ज्यादा हुआ है। मतदान और मतगणना के बाद कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा भी गांवों में बढ़ा है। ऐसे में प्रशासन जागरूकता अभियान के साथ गांव-गांव संदिग्ध लोगों की जांच कराने में जुट गया है। आशा, आंगनबाड़ी और पंचायत राज, स्वास्थ्य विभाग के संयुक्त अभियान में गांवों में जांच का काम तेजी से होने लगा है।

निगरानी समितियों को किया अलर्ट

जांच के बाद गांवों में कोरोना संक्रमितों के सामने आने के बाद प्रशासन ने निगरानी समितियों को तेजी से काम में जुटने को कहा है। जिले के नौ ब्लाकों में निगरानी समितियों की बैठकें चलने लगी हैं। बैठकों में निगरानी समिति से जुड़े कर्मचारियों को उनके दायित्व बताए जा रहे हैं।

घर-घर होगी जांच

निगरानी समिति के कर्मचारी कोरोना संक्रमण का प्रसार रोकने के लिए अब घर-घर जांच का काम तेजी से करेंगे। जागरूकता के अलावा कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी भी निगरानी समितियां ग्रामीणों को देंगी।

जांच कराएं-डरे नहीं

मुख्य विकास अधिकारी ने ग्रामीणों से कहा कि वह निगरानी समितियों का सहयोग करें। बिना डरे सेहत की जांच कराएं, जिससे स्वास्थ्य विभाग की टीमें ऐसे बीमार ग्रामीणों को दवा और उपचार समय से दे सकें।

सभी ब्लाकों में हुई बैठक

बुधवार को जिले के सभी ब्लाकों में निगरानी समितियों की बैठक हुई। बीडीओ और ब्लाक के अन्य कर्मचारी इन बैठकों में पहुंचे। जागरूक ग्रामीणों को बुलाकर समझाया गया। जागरूकता को सहयोग मांगा गया।

बाहरी की होगी जानकारी

निगरानी समितियों की बैठक में ग्रामीणों से कहा गया कि बाहर से आने वाले व्यक्ति की जानकारी समिति को दें। घर में लेने से पहले उसकी जांच कराएं, जिससे खतरा नहीं बढ़ सके।

जरूरत पर बनेंगे ठहराव स्थल

गांव-गांव जांच में जुटी निगरानी समितियां कोरोना संक्रमितों को चिन्हित कर रही हैं। बाहर से आने वाले नागरिकों को रोकने के लिए अभी गांव में ठहराव स्थल बनाने की योजना नहीं है। जरूरत पर इस काम को तत्काल पूरा किया जाएगा, इसके लिए स्थान और व्यवस्थाएं चिन्हित कर ली गई है।

- ईशा प्रिया, मुख्य विकास अधिकारी।

chat bot
आपका साथी