पंचायत घर के लिए ग्रामीणों का भाजपा कार्यालय पर प्रदर्शन

जागीर ब्लाक की ग्रामसभा नखतपुर का मामला प्रधान पर आरोप फरीदपुर में भर गई नींव अब प्रधान ने नखतपुर में शुरू कराया काम

JagranSat, 27 Nov 2021 06:04 AM (IST)
पंचायत घर के लिए ग्रामीणों का भाजपा कार्यालय पर प्रदर्शन

जासं, मैनपुरी: जागीर ब्लाक की ग्राम पंचायत नखतपुर में पंचायत घर का विवाद शुक्रवार को भाजपा कार्यालय तक आ गया, ग्रामीणों ने प्रधान पर मनमानी के आरोप लगाकर प्रदर्शन किया। जिलाध्यक्ष को मामले से अवगत कराया। वहीं, वर्तमान प्रधान द्वारा ईटों को भरकर ले जाने की जानकारी के बाद ग्रामीण थाना एलाऊ पहुंचे और तहरीर दी।

ग्राम पंचायत नखतपुर में शामिल फरीदपुर ग्राम के दर्जनों ग्रामीण सुबह शहर के भोगांव रोड स्थित भाजपा कार्यालय पहुंचे। वर्तमान प्रधान पर मनमानी के आरोप लगाते हुए पूर्व में नींव स्तर तक तैयार हो गए काम की अनदेखी का आरोप लगाते हुए नखतपुर में नए सिरे से पंचायत घर बनवाने की बात कहकर प्रदर्शन किया। यहां मौजूद भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप कुमार सिंह ने उनकी बात सुनी और जल्द समाधान कराने की बात कही।

यह है मामला: शासन के निर्देश आने के बाद जिला पंचायत राज विभाग ने बीते साल जिले में पंचायत भवन विहीन ग्राम पंचायतों में ऐसे भवन बनाने के निर्देश जारी किए थे। इसके क्रम में बीते साल 26 सितंबर को दर्जनों ग्रामीणों की मौजूदगी में लेखपाल आसित कुमार, सचिव वीर अभिमन्यु सिंह और प्रधान बादामश्री ने गांव फरीदपुर स्थित गाटा संख्या 62 रकबा 0.090 हेक्टेयर को चयनित किया। इस रकबा में मौजूद 0.030 हेक्टेयर जमीन पर पंचायत घर बनाने के लिए सहमति मिलने के बाद प्रधान ने ग्राम निधि से नींव भरवा दी। इसमें करीब दस हजार ईंट लगाई गईं। इसके बाद पंचायत चुनाव की आचार संहिता लगने से काम पूरा नहीं हो सका।

अब नए स्थान पर खोदी नींव:

पंचायत चुनाव में नए प्रधान का दायित्व नेत्रपाल को मिला। दो माह से पंचायत घर को लेकर खिचाई हुई हो तो प्रधान ने गांव नखतपुर में भवन को बनाने की बात कही। अब एक दिन पहले जेसीबी से नींव खोदाई का काम भी शुरू करा दिया। इसे लेकर फरीदपुर के ग्रामीण विरोध में आ गए। शुक्रवार को कई ट्रैक्टरों और अन्य वाहन में भरकर आए ग्रामीणों ने नए स्थान पर पंचायत घर बनाने का विरोध करते हुए काम शुरू होने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

ये रहे मौजूद: पंचायत घर के विरोध में प्रर्दशन करने वाले ग्रामीणों में हीरालाल, राजेंद्र सिंह, मुन्नालाल, लालजीत, भारत सिंह, पप्पू, श्रीदेवी, राजेंद्री देवी, रेखा, अखिलेश देवी, मीना देवी, सीमा देवी मौजूद रहे। दोपहर में फरीदपुर से पंचायत घर बनवाने को रखीं ईंटों को ले जाने की जानकारी पर सभी ग्रामीण थाने पहुंच गए।

अजीतगंज में रुकवाया पंचायत घर का निर्माण कार्य: संसू, अजीतगंज: पुलिस ने अवैध स्थान पर बनाए जा रहे पंचायत घर निर्माण का काम रुकवा दिया है। ग्रामीणों ने थानाध्यक्ष एलाऊ सुनील भारद्वाज को शिकायती पत्र देते हुए बताया कि पूर्व चयनित स्थान को क्षतिग्रस्त कर ईटों को नखतपुर ले जाया जा रहा है। शिकायत पर अवैध स्थान पर किए जा रहे पंचायत घर के निर्माण को थानाध्यक्ष ने रुकवा दिया। बताया आला अधिकारियों के निर्देशानुसार पंचायत घर का निर्माण कराया जाएगा। इस मौके पर पन्नालाल, रामवीर, नरेश राजपूत, नवाब सिंह, भारत सिंह, हीरालाल, सुभाष राजपूत, बलराम सिंह, संजीव कुमार आदि ग्रामीण मौजूद थे।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.