12 लाख की धनराशि से संवर रहे विकास भवन के शौचालय

अन्य कार्य भी कराए जाएंगे चार ब्लाक में भी कराए जाएंगे अनुरक्षण काम मिला बजट

JagranPublish:Tue, 30 Nov 2021 06:10 AM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 06:10 AM (IST)
12 लाख की धनराशि से संवर रहे विकास भवन के शौचालय
12 लाख की धनराशि से संवर रहे विकास भवन के शौचालय

जासं, मैनपुरी: करीब 25 साल बाद विकास भवन का कायाकल्प हो रहा है। शासन से अनुरक्षण कार्य के लिए बजट मिलने के बाद फिलहाल आधुनिक शौचालय बनवाए जा रहे हैं। बजट और मिलने पर पूरे भवन में टाइल्स लगाने का काम होगा। वहीं, जिले की चार ब्लाक में भी अनुरक्षण के काम कराए जाएंगे।

विकास भवन का शिलान्यास वर्ष 1996 में हुआ था, इसके बाद से अब तक यहां केवल रंगाई-पुताई के काम तो साल-दर-साल होते रहे, लेकिन अनुरक्षण कार्य नहीं कराए गए। 25 साल के इस अंतराल में यहां बनाए गए शौचालय भी खराब हो गए थे। हालांकि कई बार इनको सुधरवाया भी गया, लेकिन सही से ये संचालित नहीं हो पा रहे थे।

प्रभारी जिला विकास अधिकारी केके सिंह ने शासन को विकास भवन में अनुरक्षण काम कराने के लिए करीब 39 लाख रुपये का बजट मांगने के लिए योजना बनाकर भेजी थी। इस पर शासन ने फिलहाल 12.12 लाख का बजट स्वीकृत कर दिया है। इस धन से फिलहाल हर तल के दो-दो शौचालयों को नए सिर से तैयार करवाया जा रहा है। यहां आधुनिक यंत्र भी लगेंगे तो डीडीओ कार्यालय में बिजली फिटिग होगी और पुताई होगी।

ये भी होने हैं कार्य

शासन से अनुरक्षण मद में और बजट मिलने के बाद विकास भवन की गैलरी और दीवारों पर टाइल्स लगाने का भी काम होगा। चार ब्लाक में होंगे काम

शासन ने जिले की चार ब्लाकों में अनुरक्षण काम कराने के लिए भी बजट स्वीकृत किया है। इनमें मैनपुरी ब्लाक के लिए 2.52 लाख, घिरोर के लिए 31 हजार, करहल के लिए 2.75 लाख और बरनाहल ब्लाक के लिए 25 हजार की धनराशि भेजी गई है।

शासन से विकास भवन और चार ब्लाक के लिए अनुरक्षण मद में धनराशि मिली है। विकास भवन में सभी शौचालयों को आधुनिक बनाया जा रहा है, आरईएस विभाग इस काम को करा रहा है।

-केके सिंह, प्रभारी जिला विकास अधिकारी।