अंत्योदय कार्डधारकों का करें सत्यापन, अपात्रों के काटें नाम

दिशा की बैठक में राज्यसभा सदस्य हरनाथ सिंह यादव ने अधिकारियों से कहा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में गत वर्ष के शेष 11 आवास को कराएं पूरा

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:28 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:28 AM (IST)
अंत्योदय कार्डधारकों का करें सत्यापन, अपात्रों के काटें नाम
अंत्योदय कार्डधारकों का करें सत्यापन, अपात्रों के काटें नाम

जासं, मैनपुरी: मंगलवार को राज्यसभा सदस्य हरनाथ सिंह ने अधिकारियों से कहा कि अंत्योदय राशन कार्डधारकों का सत्यापन कराया जाए। आर्थिक स्थिति में सुधार वालों के गृहस्थी पात्र कार्ड बनाए जाएं। अंत्योदय कार्ड दूसरे पात्रों के नाम पर कार्ड बनाए जाएं।

कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठक में समीक्षा के दौरान उन्होंने कहा कि अपात्र अंत्योदय कार्डधारकों के स्थान पर दूसरे पात्रों के कार्ड बनने से उनको शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा और उनके आयुष्मान कार्ड बन सकेंगे। उन्होंने कहा कि सभी सहकारी समितियों पर पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध रहे, किसानों को तय मात्रा- मूल्य पर डीएपी, यूरिया मिले और कालाबाजारी किसी भी दशा में न हो। जमाखोरी, निर्धारित मूल्य से अधिक धनराशि लेने वालों के विरुद्ध प्रभावी कार्रवाई की जाए। प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में गत वर्ष के अवशेष 11 आवास को 31 अक्टूबर तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराया जाए।

राज्यसभा सदस्य ने कहा कि डिजिटल इंडिया पब्लिक इंटरनेट एक्सेस कार्यक्रम के तहत जिले के छह विकास खंड की 337 ग्राम पंचायतों में कराए गए कार्य की सूची टीडीएम तत्काल उपलब्ध कराएं। परियोजना निदेशक ग्राम्य विकास भौतिक सत्यापन कराकर रिपोर्ट उपलब्ध कराएं। अभियान चलाकर मृदा परीक्षण के लक्ष्य और दीनदयाल अंत्योदय योजना राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत निर्धारित लक्ष्य 3330 की तत्काल पूर्ति की जाए। आशा, संगिनी के मानदेय भुगतान में विलंब न हो, जननी सुरक्षा योजना का लाभ तत्काल प्रसूताओं को उपलब्ध कराया जाए। संचारी रोगों की रोकथाम हेतु आशा, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के माध्यम से लोगों को जागरूक कराया जाए।

राज्यसभा सदस्य ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना में जिन अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया गया है, उन्हें शत-प्रतिशत रोजगार दिलाना तय करें। शहरी, ग्रामीण क्षेत्र में रोस्टर के अनुसार विद्युत की आपूर्ति सुनिश्चित कराई जाए। विद्युत बिलिग की व्यवस्था सुधारी जाए, खराब ट्रांसफारमर प्रत्येक दशा में 24 घंटे के अंदर बदले जायें। उन्होंने नेशनल हेल्थ मिशन के तहत संचालित जननी सुरक्षा योजना, प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना, जननी शिशु सुरक्षा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम आदि की बिदुवार गहन समीक्षा की।

डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने उनको आश्वस्त करते हुए कहा कि दिए गए निर्देशों का अधीनस्थों से अक्षरश: पालन सुनिश्चित कराया जाएगा। बैठक में अध्यक्ष जिला पंचायत अर्चना भदौरिया, एसपी अशोक कुमार राय, सीडीओ विनोद कुमार, सीएमओ डा. पी.पी. सिंह, परियोजना निदेशक के.के. यादव, क्षेत्रीय उपाध्यक्ष आलोक गुप्ता, समिति के सदस्य के रूप में अध्यक्ष नगर निकाय, ब्लाक प्रमुख, प्रधान उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी